पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Punjab Haryana High Court Issues Notice To Haryana Government Regarding 50% Reservation For Women

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पंचायत चुनाव पर बड़ी खबर:महिलाओं ने ऑड नंबर पर आने वाली पंचायत में चुनाव न लड़ने के नियम को चुनौती दी, हाईकोर्ट का हरियाणा सरकार को नोटिस

चंडीगढ़3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मामला महिलाओं को पंचायतों में 50 प्रतिशत आरक्षण देने संबंधी किए गए संशोधन का है। - Dainik Bhaskar
मामला महिलाओं को पंचायतों में 50 प्रतिशत आरक्षण देने संबंधी किए गए संशोधन का है।

हरियाणा में पंचायत चुनाव को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार को चुनाव को लेकर एक नोटिस जारी किया है। मामला महिलाओं को पंचायतों में 50 प्रतिशत आरक्षण देने संबंधी किए गए संशोधन का है। मामला को लेकर हाईकोर्ट में एक याचिका दाखिल की गई है। याचिका में संशोधन में खामियां होने की बात कही गई है।

दरअसल, हरियाणा सरकार ने पंचायती राज एक्ट में संशोधन करके पंचायतों में महिलाओं के लिए 50 फीसदी आरक्षण देने की व्यवस्था की है। नियमानुसार, चुनाव के लिए पंचायत, ब्लॉक और जिला परिषद वार्डां को ऑड-ईवन सिस्टम से बांटा जाएगा। ईवन नंबर महिलाओं के लिए आरक्षित रहेंगे। इसका मतलब यह है कि ईवन नंबर पर आने वाली पंचायत में महिला उम्मीदवार ही चुनाव लड़ सकती है।

इसी नियम को लेकर हाईकोर्ट की डबल बैंच में याचिका लगाई गई है। दो महिला याचिकाकर्ताओं की तरफ से यह याचिका डाली गई है। वकील दीप करण दलाल का कहना है कि महिलाओं ने ऑड नंबर पर आने वाली पंचायत में चुनाव न लड़ने के नियम को चुनौती दी है। ऑड नंबर हो या ओपन कैटेगरी, महिलाओं को चुनाव लड़ने से नहीं रोका जा सकता, हाईकोर्ट में यह दलील दी गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

और पढ़ें