पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Punjab Haryana High Court On Coronary Worsening Situation In Haryana, No One Should Die Due To Lack Of Oxygen: High Court

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऑक्सीजन के सिलेंडर की होम डिलीवरी पर विचार के निर्देश:कोरोना से हरियाणा में लगातार बिगड़ते हालात पर पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट सख्त, ऑक्सीजन की कमी से किसी की जान न जाए: हाईकोर्ट

चंडीगढ़/राजधानी हरियाणा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
यमुनानगर | सीएचसी प्रतापनगर (खिजराबाद) में मंगलवार को गंभीर मरीज ऑटो में सैंपल देने पहुंचा। ऑक्सीजन सपोर्ट पर उसे ऑटो में 2 घंटे इंतजार करना पड़ा। परिजन चक्कर काटते रहे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. परमिंदर पाल ने कहा कि जब पता चला कि इमरजेंसी का मरीज है, तो टीम ने तुरंत सैंपल लिया। - Dainik Bhaskar
यमुनानगर | सीएचसी प्रतापनगर (खिजराबाद) में मंगलवार को गंभीर मरीज ऑटो में सैंपल देने पहुंचा। ऑक्सीजन सपोर्ट पर उसे ऑटो में 2 घंटे इंतजार करना पड़ा। परिजन चक्कर काटते रहे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. परमिंदर पाल ने कहा कि जब पता चला कि इमरजेंसी का मरीज है, तो टीम ने तुरंत सैंपल लिया।

कोरोना के कारण लगातार बिगड़ते हालात पर मंगलवार को पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने सख्ती दिखाई। कोर्ट ने हरियाणा, पंजाब सरकार और चंडीगढ़ प्रशासन से यह सुनिश्चित करने को कहा कि ऑक्सीजन की कमी से किसी की जान न जाए। जस्टिस राजन गुप्ता और कर्मजीत सिंह की बेंच ने कहा कि कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर की होम डिलीवरी पर विचार किया जाए।

इससे अस्पतालों पर दबाव कम होगा। कोर्ट ने कहा कि आपात जरूरत की स्थिति में राज्य सरकार को बफर स्टॉक में से ऑक्सीजन के इस्तेमाल की छूट है। चंडीगढ़ प्रशासन और हरियाणा सरकार ने सुनवाई के दौरान कहा कि उन्होंने केंद्र से वेंटिलेटर मांगे हैं। इस पर शीघ्र कार्रवाई के निर्देश दिए जाएं। कोर्ट ने इस पर केंद्र से जवाब मांगा है।

कोर्ट ने यह भी कहा कि चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा में कई जगह केस प्रॉपर्टी के रूप में दवा व ऑक्सीजन सिलेंडर मालखानों में पड़े हैं। इन्हें कानून के मुताबिक रिलीज किया जाए। जहां उपकरण व वेंटिलेटर इस्तेमाल नहीं हो रहे उन्हें भी जनहित में इस्तेमाल किया जाए।

मुश्किल. पानीपत प्लांट ओवर हिट, ओडिशा से 4 दिन में आ रही सप्लाई

एमिक्स क्यूरी ने हाईकोर्ट को बताया कि हरियाणा में ऑक्सीजन को लेकर गंभीर स्थिति है। पानीपत प्लांट ओवर हिट होने के कारण पूरी क्षमता के साथ काम नहीं कर रहा। राउरकेला प्लांट से हरियाणा में ऑक्सीजन पहुंचने में 4 दिन लग रहे हैं। गुरुग्राम के एक अस्पताल ने उन्हें मेल कर कहा कि उनके यहां 17 गंभीर रोगी हैं, जिन्हें ऑक्सीजन की जरूरत है लेकिन अस्पताल के पास दोपहर 3:00 बजे तक की ही ऑक्सीजन है।

फैसला. अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट जरूरी, विदेश से आएंगे टैंकर

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि 50 बेड से ज्यादा वाले अस्पतालों के लिए ऑक्सीजन प्लांट अनिवार्य किए गए हैं। ऑक्सीजन सप्लाई के लिए टैंकरों की कमी पूरी करने के लिए विदेश से टैंकर मंगवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि टैंकरों की कमी के कारण ओडिशा से अलॉट पूरी ऑक्सीजन प्रदेश को नहीं मिल रही है। गुड़गांव की दो कंपनियों ने सरकार को 15 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी दान दिए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें