• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Somewhere Heavy Rain And Some Drizzle, Pleasant Weather Has Given People Relief From Heat And Humidity

हरियाणा मौसम विभाग का रेड अलर्ट:29 जुलाई तक पूरे प्रदेश में भारी बारिश होने के आसार, किसानों और ग्रामीणों को सावधानी बरतने का सुझाव

हरियाणा2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बारिश के बीच अपने गंतव्य की ओर जाते लोग। - Dainik Bhaskar
बारिश के बीच अपने गंतव्य की ओर जाते लोग।

सावन का पवित्र महीना शुरू होते ही पूरे हरियाणा में सावन की झड़ी लग गई है। सभी जिलों में सुबह से ही गरज के साथ बारिश हो रही है। मंगलवार को दिनभर रुक-रुककर बारिश हुई, जो बुधवार सुबह भी जारी रही। कहीं तेज बारिश तो कहीं बूंदाबांदी हुई। लेकिन लगातार हो रही बारिश से दिन और रात के तापमान में कमी हुई है। पानीपत समेत प्रदेश में अधिकतम तापमान 7 डिग्री तक गिरा है। मौसम विभाग ने पूरे हरियाणा में बुधवार और गुरुवार को मध्यम से भारी बारिश और बूंदाबांदी होने की संभावना जताई है। वहीं किसानों और ग्रामीणों से सावधानी बरतने की अपील भी की है।

पानीपत में 3 डिग्री कम हुआ तापमान
पानीपत में मंगलवार से ही बूंदाबांदी जारी है। हालांकि कुछ ही देर के लिए तेज बारिश हुई, लेकिन बुधवार को सुबह से ही सावन की झड़ी लगी हुई है। लगातार हो रही बारिश के कारण अधिकतम तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है। जबकि बीते सोमवार तक गर्मी और उमस ने लोगों को परेशान किया हुआ था। अब मौसम विभाग ने बुधवार व गुरुवार को गरज के साथ मध्यम से तेज और फिर तीन दिन तक लगातार बूंदाबांदी के संकेत दिए हैं। सावन की झड़ी से लोगों को गर्मी व उमस से तो राहत मिली, लेकिन नगर निगम की अनदेखी के कारण सड़कों और कॉलोनी में हो रहे जलभराव ने लोगों को परेशान किया है। सड़क जलमग्न होने के कारण गड्‌ढों का अंदाजा नहीं लग पता रहा। जिस कारण हादसों की आशंका बढ़ी हुई है।

पानीपत में रात भर हुई बारिश के बाद सुबह का मौसम सुहावना।
पानीपत में रात भर हुई बारिश के बाद सुबह का मौसम सुहावना।

रेवाड़ी में जमकर बरस रहे बदरा
रेवाड़ी में मानसून की बरसात की झड़ी लग चुकी है। दो दिन से लगातार बारिश हो रही है। बीती रात भी कभी तेज तो कभी हल्की बारिश होती रही। सुबह 6 बजे तक बारिश हुई है। करीब आधा घंटे के गैप के बाद फिर बादल बरसे। लगातार बरसात ने मौसम ठंडा कर दिया। दो दिन से हो रही बरसात के बाद तापमान में 4 डिग्री तक की गिरावट हो चुकी है। आज दिनभर बारिश हो सकती है। लगातार हो रही बारिश के कारण शहर में कई जगह जलभराव भी हुआ है। शहर के नागरिक अस्पताल के बाहर भी काफी पानी जमा हो गया। पानी को निकालने के लिए रखी गई मोटर भी खराब हो गई। बाद में एक गाड़ी में रखकर मोटर मंगवाई गई और फिर बरसाती पानी को निकाला गया।

रेवाड़ी में बारिश के बीच स्कूल जाता स्टूडेंट।
रेवाड़ी में बारिश के बीच स्कूल जाता स्टूडेंट।

हिसार में 5MM बारिश, अधिकतम तापमान में 7 डिग्री तक की गिरावट
दोबारा से सक्रिय हुए मानसून का असर दिखने लगा है। मंगलवार को जिले में 5MM बारिश दर्ज की गई है। वहीं, पूरी रात रुक-रुककर बारिश होती रही। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को भी हिसार सहित आसपास के जिलों में अच्छी बरसात की संभावना हैं। 29 जुलाई तक जिले में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। हिसार के उकलाना, बरवाला व सिटी एरिया में सबसे ज्यादा बारिश हुई है। वहीं, बालसमंद, सिवानी, आदमपुर क्षेत्र में बादल छाए हुए हैं। बारिश के कारण अधिकतम तापमान में 7 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

हिसार में काले बादल छाने के साथ बारिश जारी।
हिसार में काले बादल छाने के साथ बारिश जारी।