• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Suspicion On Vaccination Of 18+ In The State From Tomorrow, Waiting For Vaccine, Order Of 5 Million Doses, But Not Yet Supplied

टीकाकरण का तीसरा चरण:प्रदेश में कल से 18+ के वैक्सीनेशन पर संशय, वैक्सीन का हो रहा है इंतजार, 50 लाख डोज का ऑर्डर, पर अभी सप्लाई नहीं

राजधानी हरियाणा6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
18 वर्ष की आयु से ऊपर के लोगों काे एक मई से काेराेना टीका लगाने की शुरुआत होनी है। - Dainik Bhaskar
18 वर्ष की आयु से ऊपर के लोगों काे एक मई से काेराेना टीका लगाने की शुरुआत होनी है।
  • 18 से अधिक आयु के एक करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जानी है
  • 45+ के लिए हरियाणा के पास अभी 2 लाख डोज हैं, 10 लाख और की गई हैं अलॉट
  • रिजर्व वैक्सीन का इस्तेमाल करने के लिए उच्च स्तर पर ही लिया जा सकेगा फैसला

प्रदेश में 18 वर्ष की आयु से ऊपर के लोगों काे एक मई से काेराेना टीका लगाने की शुरुआत होनी है। लेकिन, अभी इस पर संशय है। अभी यह तय नहीं है कि प्रदेश में वैक्सीन कब तक पहुंचेगी। हालांकि, गुरुवार को केंद्र ने प्रदेश के अधिकारियों के साथ हुई वीसी में बताया कि वैक्सीन कंपनियों को ज्यादा नहीं तो कम मात्रा में ही राज्यों को वैक्सीन पहुंचाने को कहा गया है।

ऐसे में यदि शुक्रवार को वैक्सीन नहीं पहुंचती है, तो प्रदेश में 18+ का टीकाकरण शुरू होना मुश्किल है। हालांकि, प्रदेश के पास अभी करीब 2 लाख डोज हैं। लेकिन, यह 45 वर्ष की आयु से ऊपर के लोगों को ही देनी है। अभी इस कैटेगरी के लिए 10 लाख डोज और मिलने वाली है।

उम्मीद है, इसमें कुछ डोज शुक्रवार को भी पहुंच सकती है। सूत्रों का कहना है कि यदि राज्य सरकार के दिए गए 50 लाख वैक्सीन के ऑर्डर नहीं पहुंचते हैं तो 45 वर्ष की आयु वालों के लिए रिजर्व वैक्सीन में से इनके लिए इस्तेमाल करने का फैसला उच्च स्तर पर ही हो सकेगा।

तैयारी : टीका मिला तो रात में ही पहुंचाएंगे

यदि शुक्रवार रात को भी डोज पहुंचती है, तो भी स्वास्थ्य विभाग इसे रात में ही जिलों तक पहुंचाने के लिए पूरी तैयारी कर चुका है। ये वैक्सीन हमेशा कंपनियों से हवाई जहाज से चंडीगढ़ और दिल्ली पहुंचती हैं। वहां से विभाग की गाड़ियां रीजनल स्टोर पर लेकर आती हैं। यहां से जिलों को अलॉट होती हैं।

880 करोड़ रु. खर्च होंगे टीकाकरण पर

प्रदेश में 18 से अधिक आयु के एक करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है। राज्य सरकार ने पिछले सप्ताह ही 250 करोड़ रुपए कीमत की 50 लाख डोज का ऑर्डर दिया था। लेकिन अभी तक कंपनियों ने सप्लाई नहीं की है। प्रदेश में 880 करोड़ रुपए वैक्सीन पर खर्च किए जाने हैं।

रजिस्ट्रेशन के बाद अपॉइंटमेंट लेना होगा

जिन्होंने कोविन पर रजिस्ट्रेशन कराया है, उन्हें वैक्सीन के लिए अपॉइंटमेंट लेना होगा। उन्हें एप के शेड्यूल के लिंक पर क्लिक करना होगा। उसमें आसपास का पिनकोड दर्ज करना होगा। इसके बाद जिस केंद्र पर वैक्सीन लगाई जानी है, वह दिखाई देगी। इसके बाद वैक्सीन लगवानी का समय दर्ज करेगा।

हमारी तैयारी 1 मई से ही शुरुआत की: विज

हमें उम्मीद है कि समय पर वैक्सीन मिल जाएगी। इसके बाद हम तय समय पर 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन की डोज दे पाएंगे। अभी हमारी तैयारी एक मई से ही शुरू करने की है।'
-अनिल विज, स्वास्थ्य मंत्री

खबरें और भी हैं...