• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • This Olympics Showed The Way Of The Future, We Will Bring A Golden Era Of Sports By Increasing The Facilities At The Ground Level

खेल भविष्य उज्जवल:इस ओलिंपिक ने भविष्य की राह दिखाई, हम ग्राउंड स्तर पर सुविधाएं बढ़ाकर खेल का स्वर्णिम युग लाएंगे

हरियाणा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
संदीप सिंह, खेल मंत्री, हरियाणा - Dainik Bhaskar
संदीप सिंह, खेल मंत्री, हरियाणा
  • हरियाणा के प्रदर्शन व नीरज के गोल्ड से प्रदेश में खेल के भविष्य पर खेल मंत्री ने बताया
  • हमें अगर यूरोपियन देशों को टक्कर देनी है तो नए-नए खेलों में बच्चों को भेजना होगा

टोक्यो ओलिंपिक में हरियाणा का जो प्रदर्शन रहा है, उसका प्रदेश के खेल भविष्य पर बहुत अच्छा असर पड़ेगा। नीरज ने जेवलिन में जो गोल्ड मेडल जीता है, इसने उम्मीद की नई किरण दिखा दी है। इससे खिलाड़ी नए खेलों की तरफ रुझान बढ़ाएंगे और हम ज्यादा खेलों में प्रतिभागिता कर पाएंगे। एक ऐसा खेल, जिसमें चीन, अमेरिका जैसे देश ही मेडल लेकर जाते थे, उसमें सीधे गोल्ड जीतना हरियाणा के खेल भविष्य के लिए सबसे अच्छी बात है। नीरज ने हरियाणा के खेलों को नई राह दिखाने का काम किया है।

अभी तक हमारे खिलाड़ी परंपरागत खेलों कुश्ती व कबड्डी आदि में ही रुझान दिखाते थे, पर नीरज के मेडल के बाद एथलेटिक्स में भी बच्चे रुझान दिखाएंगे।हमें अगर यूरोपियन देशों को टक्कर देनी है तो नए-नए खेलों में बच्चों को भेजना होगा। खिलाड़ी नए खेलों में जाएंगे तो अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिता और ओलिंपिक तक जाने के मौके ज्यादा मिलेंगे।

इस बार के ओलिंपिक में देश ने कुश्ती, हॉकी, बॉक्सिंग से लेकर एथलेटिक्स में भी मेडल जीते हैं और अब तक का सबसे बेस्ट प्रदर्शन किया है। इसमें हरियाणा का सबसे बड़ा योगदान है। अभी इसमें और आगे तक जाना है। इसके लिए सभी को साथ आने की जरूरत है। गांव हो या शहर, जो साधन संपन्न हैं, उन्हें आसपास के खिलाड़ियों के लिए आगे आकर कुछ योगदान जरूर करना चाहिए।

अगर सभी साथ देते हैं तो पूरी उम्मीद है कि तीन साल बाद ही अगले ओलिंपिक में देश के पदक डबल डिजिट में होंगे। अगले साल कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स आ रहे हैं और हमारी कोशिश रहेगी इसके लिए अभी से खिलाड़ियों की तैयारी पर ध्यान दें। एशियन गेम्स में अगर खिलाड़ी अच्छा करेंगे तो उससे ओलिंपिक के लिए अच्छा करने का अनुभव मिलेगा।

अभी कुछ जिलों में उस स्तर की खेल सुविधाएं नहीं हैं, लेकिन यह सभी हमारे ध्यान में हैं और इन पर बड़े स्तर पर काम कर रहे हैं। हम ग्राउंड स्तर पर सुविधाएं बढ़ाकर खेल का स्वर्णिम युग लाएंगे। रवि दहिया के गांव में इनडोर स्टेडियम बनाएंगे। पंचकूला में एथलेटिक्स उत्कृष्टता केंद्र बना रहे हैं। हम जल्द ही खेलों इंडिया का आयोजन करने जा रहे हैं, जिसका खिलाड़ियों को काफी लाभ मिलेगा।

हरियाणा की खेल नीति देश में सबसे बेहतर

खिलाड़ी अच्छा करें, इसके लिए हमने खेल नीति को बेहतर बनाया है। खेल नीति के तहत हम देश में सबसे अच्छी सुविधाएं खिलाड़ियों को रूट स्तर पर उपलब्ध करा रहे हैं। जो खिलाड़ी ओलिंपिक में मेडल जीतकर आ रहे हैं, उन्हें हम नकद सम्मान के साथ ही नौकरी देकर उन्हें घर-परिवार की तरफ से संतुष्ट करना चाहते हैं जिससे वो केवल अपने खेल पर ध्यान दें। हरियाणा मेडल विजेताओं को देश में सबसे ज्यादा इनामी राशि दे रहा है।