• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • This Time On Dussehra It Is As Cold As Diwali, The Night Temperature Came To 16.2 Degrees, Rain Expected From 16 To 18, Hisar Nights Were The Coldest In The State.

रात का पारा अचानक गिरा:इस बार दशहरे पर ही दिवाली जैसी ठंड, रात का पारा 16.2 डिग्री पर आया, 16 से 18 तक बारिश के आसार, प्रदेश में हिसार की रातें सबसे सर्द रहीं

हरियाणाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अबकी बार दशहरे पर ही दिवाली जैसी ठंड महसूस होने लगी है। रात का पारा अचानक गिर गया है। हिसार की रातें प्रदेश में सबसे ठंडी रहीं। यहां रात का पारा 16.2 डिग्री पर आ गया है, जोकि सामान्य से 2 डिग्री कम है। इसके अलावा करनाल में भी रात का तापमान 16.9 डिग्री रहा।

मौसम वैज्ञानिक इसका बड़ा कारण उत्तरी ध्रुव की ओर से आ रही ठंडी हवाओं को मान रहे हैं। 15 और 16 अक्टूबर को इन हवाओं के कारण ठंडक बनी रहेगी। आईएमडी के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह के अनुसार, 16 के बाद हवा पूर्वी हो जाएगी, क्योंकि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इसके असर से पहाड़ी इलाकों में बरसात और बर्फबारी हो सकती है। जबकि, मैदानी इलाकों में बरसात के आसार हैं।

16 से 18 अक्टूबर तक प्रदेश के कई इलाकों में भी बरसात की संभावना बन रही है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो ऐसा मौसम अमूमन दिवाली पर ही होता है। एक से 14 अक्टूबर तक प्रदेश में 9.6 एमएम बरसात हो चुकी है, जो सामान्य से करीब 60% ज्यादा है।

चिंताजनक... प्रदेश के छह जिलों में प्रदूषण से हवा खराब, बल्लभगढ़ में एक्यूआई स्तर 333 पर पहुंचा

प्रदेश में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। गुरुवार शाम 8 बजे फरीदाबाद के बल्लभगढ़ में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 333 के ‘बहुत खराब’ स्तर पर पहुंच गया। जबकि 5 शहरों यमुनानगर, पानीपत, फरीदाबाद, करनाल, कुरुक्षेत्र में एक्यूआई 200 से 300 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर के बीच ‘खराब’ स्तर पर रहा। वहीं, 14 शहरों में यह 100 से 200 के बीच संतोषजनक रहा।

आगे क्या... हवा का रुख बदलने से कम होगी ठंड, 16 से हवा पूर्वी होने से दिन और रात का पारा बढ़ेगा

रात को जो ठंड अचानक बढ़ गई है, इसका बड़ा कारण उत्तरी पश्चिमी हवाओं का चलना है। 16 अक्टूबर से हवा पूर्वी हो जाएगी। इससे न केवल दिन बल्कि रात का तापमान भी बढ़ने की संभावना है। 19 अक्टूबर से फिर पारा कम होने लगेगा। जबकि, 23 अक्टूबर को पश्चिमी विक्षोभ के असर से फिर पारा कुछ बढ़ सकता है। इसके बाद ठंड धीरे-धीरे गहराने लगेगी। दिवाली तक प्रदेश में ठंडक बढ़ सकती है।

खबरें और भी हैं...