पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आत्म निर्भर योजना:पोर्टल पर आवेदन करने वालों को जल्द लोन दिया जाए: जेपी दलाल

राजधानी हरियाणा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 8 लाख पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनाने का लक्ष्य

आत्म निर्भर भारत अभियान के तहत आत्म निर्भर हरियाणा पोर्टल पर आवेदन करने वाले लोगों को जल्द लोन दिया जाए। ताकि किसान अपनी आय बढ़ा सके। योजना के तहत प्रदेश में 8 लाख पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है। जिसके तहत बैंकों में 3,66,687 आवेदन हो चुके हैं। लेकिन इनमें 57106 आवेदन स्वीकृत कर पशु किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए गए हैं। विभिन्न बैंकों द्वारा पूरे राज्य में 200 से अधिक शिविर लगाए गए हैं।

योजना को गति देने के लिए कृषि, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री जेपी दलाल ने सभी बैंकर्स को निर्देश दिए हैं। इस मामले में उन्होंने राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की उप समिति की वीसी के जरिए बैठक भी ली। उन्होंने कहा कि लीड बैंक पंजाब नेशनल बैंक समेत सभी जिलों के बैंक पशु किसान क्रेडिट कार्ड, आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना, मुद्रा (शिशु) ऋण दर में अंतर(डीआरआई) और एमएसएमई पुन: प्राप्ति ब्याज लाभ योजनाओं को भी प्राथमिकता दें और अधिक से अधिक आवेदकों को कार्ड उपलब्ध करवाएं।

किसानों की आय वर्ष 2022 तक दोगुनी करने के लक्ष्य को ध्यान में रखकर किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना लागू की जा रही है ताकि खेती के साथ-साथ किसान पशुपालन से भी अपनी आय में वृद्धि कर सकें। इस योजना के तहत पशु किसान क्रेडिट कार्ड पशुओं की संख्या के अनुसार जारी किया जाएगा। इसके तहत गाय के लिए 40,783 रुपए, भैंस के लिए 60,249 रुपए, भेड़-बकरी के लिए 4063 रुपए, सुअर के लिए 16,337 रुपए, मुर्गी के लिए 720 रुपए का लोन दिया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें