दुबई टूर से लौटकर बोले CM:गुरुग्राम की ग्लोबल सिटी में 13 कंपनियों की रुचि; हरियाणा में 1 लाख करोड़ का निवेश आएगा

चंडीगढ़4 महीने पहले

एक हफ्ते में दो दुबई टूर के बाद चंडीगढ़ पहुंचे CM मनोहर लाल खट्‌टर ने पत्रकारों से बात की। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में बनने वाली ग्लोबल सिटी प्रोजेक्ट में दुबई की 13 इंटरनेशनल कंपनियों ने रूचि दिखाई है। इस प्रोजेक्ट के जरिए हरियाणा में 1 लाख करोड़ निवेश आएगा। वहीं वर्ल्ड के सबसे बड़े जंगल सफारी के निर्माण की भी तैयारियां शुरू हो गई हैं। जल्द ही सरकार इसके लिए अरावली फाउंडेशन बनाएगा।

इसी ग्लोबल सिटी के लिए CM खट्‌टर इन्वेस्टर ढूंढ रहे हैं।
इसी ग्लोबल सिटी के लिए CM खट्‌टर इन्वेस्टर ढूंढ रहे हैं।

28-29 सितंबर के टूर का दिया ब्योरा
CM बोले इन दोनों दिन सूबे में 10 हजार एकड़ में बनने जा रही जंगल सफारी शुरू करने के लिए शारजहां गया था। राज्य की जंगल सफारी के लिए सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके लिए 6000 एकड़ गुरुग्राम और नूंह जिले में 4000 एकड़ भूमि अधिग्रहित की जाएगी। इसके निर्माण के लिए इंटरनेशनल और नेशनल लेवल के विशेषज्ञों से सलाह ली जा रही है।

इस ग्लोबल सिटी में इस तरह की बिल्डिंगें बनेंगी।
इस ग्लोबल सिटी में इस तरह की बिल्डिंगें बनेंगी।

सेंट्रल जू अथॉरिटी की लेंगे हेल्प
CM मनोहर लाल ने बताया कि जंगल सफारी के निर्माण के लिए अरावली फाउंडेशन सरकार बनाएगी। इसका अध्ययन करने के लिए सेंट्रल जू अथॉरिटी की भी सरकार हेल्प लेगी। इंडियन फॉरेस्ट एक्ट के तहत इस प्रोजेक्ट के लिए जमीन अधिगृहित की जाएगी।

पहले दौरे में CM ने रेत पर बने जानवरों के घर देखे।
पहले दौरे में CM ने रेत पर बने जानवरों के घर देखे।

नवंबर में ग्लोबल सिटी का पहला आक्शन
3 और 4 अक्टूबर के दुबई टूर का ब्योरा CM ने देते हुए कहा कि ग्लोबल सिटी के लिए 13 दुबई की बड़ी कंपनियों ने अपनी रुचि दिखाई है। इस प्रोजेक्ट में राज्य में 1 लाख करोड़ रुपए का निवेश होगा। इसके अलावा कई कंपनियों ने हरियाणा में अलग-अलग प्रोजेक्ट में भी रूचि दिखाई। इसमें एग्री बिजनेस, फूड इंडस्ट्री जैसे सेक्टर शामिल हैं। दुबई गर्वनमेंट की अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी ने भी हिसार में इन्वेस्टमेंट के लिए रूचि दिखाई है। CM ने बताया कि नवंबर में ग्लोबल सिटी का पहला ऑक्शन किया जाएगा।

दुबई में ऊंची इमारतें देखते CM खट्‌टर।
दुबई में ऊंची इमारतें देखते CM खट्‌टर।

प्लेसमेंट के लिए 8 कंपनियों से हुई बातचीत
CM मनोहर लाल ने बताया कि इस यात्रा के दौरान प्लेसमैंट को लेकर भी कंपनियों से बातचीत हुई। इसमें 8 बड़ी कंपनियों ने रूचि दिखाई। इसके जरिए हरियाणा के स्किल्ड युवाओं को वहां नौकरी करने का मौका मिलेगा। सरकार ने अभी 1 लाख युवाओं को दुनिया के विभिन्न देशों में रोजगार दिलाने का लक्ष्य तय किया है। एक कंपनी ने एक छोटा ऑर्डर भी दिया है। हाउस कीपिंग की डिमांड आई है। परिवार पहचान पत्र के जरिए गरीबी रेखा से नीचे युवाओं को प्रशिक्षित कर वहां भेजने की योजना है।

दुबई में CM ने कारोबारियों से मीटिंग कर ग्लोबल सिटी में निवेश की अपील की।
दुबई में CM ने कारोबारियों से मीटिंग कर ग्लोबल सिटी में निवेश की अपील की।