• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Palwal
  • Uncle nephew Death Due To Poisonous Gas, Incident Of Hodal In Palwal; One's Foot Slipped In The Well, The Other Jumped To Save

जहरीली गैस से चाचा-भतीजे की मौत:पलवल के होडल की घटना; कुएं में पहले एक गिरा, उसे बचाते हुए दूसरे की भी गई जान

पलवल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मृतक सतपाल व हरिकिशन का फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
मृतक सतपाल व हरिकिशन का फाइल फोटो।

हरियाणा के पलवल के होडल में कुएं में गिरे चाचा और भतीजा की जहरीली गैस से मौत हो गई। खेतों में काम कर रहे लोगों ने इसकी सूचना परिजनों और फायर ब्रिगेड को दी। सूचना के बाद फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौके पर पहुंची और कुएं से शवों को बाहर निकाला। इस घटना के बाद पूरे गांव में सनाटा छा गया है।

पैर फिसलने से हादसा

जानकारी के मुताबिक, गांव भुलवाना में सोमवार को हरिकिशन (52) और उसका भतीजा सतपाल (24) खेतों में फसल की सिंचाई का काम कर रहे थे। इस दौरान जब हरिकिशन खेतों में बने कुएं के पास गया तो उसका पैर फिसल गया और वह कुएं में गिर गया। चाचा को गिरता देख भतीजा सतपाल कुएं की तरफ दौड़ा। उसने चाचा को बचाने के लिए कुएं में छलांग लगा दी। आसपास के खेतों पर काम कर रहे लोगों ने जब आवाज सुनी तो वह भी कुएं के पास पहुंचे।

व्यक्ति बचाने उतरा

इस दौरान मौके पर मौजूद राजू नामक व्यक्ति ने रस्सी के सहारे कुएं में उतरने की कोशिश की, लेकिन नीचे उतरते ही उसका दम घुटने लगा। इस पर उसने कुएं के ऊपर खड़े लोगों को आवाज लगाई की उसका दम घुटने लगा है। लोगों ने तुरंत राजू को वापस खींच लिया। इसके बाद लोगों ने चाचा-भतीजे के घर पर फोन किया और साथ ही दमकल विभाग और होडल थाना पुलिस को भी सूचित किया। सूचना के बाद होडल थाना पुलिस और फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौके पर पहुंची।

फायर बिग्रेड कर्मी पहुंचे

फायर ब्रिगेड के कर्मियों ने देखा कि कुएं के अंदर गैस बनी हुई है। उन्होंने पहले कुएं में पानी डाला। इसके बाद वह कुएं में नीचे उतरे तो देखा कि दोनों चाचा-भतीजे बेहोश पड़े हुए हैं। उन्होंने तुरंत उन्हें बाहर निकाला और अस्पताल पहुंचाया। जहां दोनों को डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। मौके पर मौजूद राजू ने बताया कि उन्हें कुएं से आवाज सुनाई दी तो वह मौके पर पहुंचा। उन्होंने लोगों की मदद से दोनों को बाहर निकालने की कोशिश की, लेकिन जैसे ही वह कुएं के अंदर घुसा तो उसका भी दम घुटने लगा।

इस पर उसने बाहर खड़े लोगों को आवाज लगाई तो उन्होंने उसे बाहर निकाल लिया। इसके बाद उन्होंने सूचना सबसे पहले परिजनों को दी। सूचना के बाद उनके परिजन मौके पर पहुंचे और साथ में दमकल की गाड़ी भी पहुंच गई। दमकल कर्मियों की मदद से इनको बाहर निकाला गया। जब इनको अस्पताल लाया गया तो दोनों को डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।

दम घुटने से मौत

वहीं पुलिस जांच अधिकारी अख्तर खान ने कहा कि कुएं में जहरीली गैस बनी हुई थी, जिस वजह से दोनों की दम घुटने से मौत हो गई। दोनों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए पलवल के नागरिक अस्पताल भेज दिया गया है। पोस्टमार्टम के बाद शवों को परिजनों को सौंप दिया जाएगा।