टीबी से ग्रस्त 5 बच्चों को लिया गोद:पंचकूला में पीएम मोदी के जन्मदिवस पर कार्यक्रम; गवर्नर ने बांटे मरीजों को फल

पंचकूला3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पीएम मोदी के जन्म दिन पर राजभवन ने टीबी से पीड़ित पांच बच्चों को गोद लिया। - Dainik Bhaskar
पीएम मोदी के जन्म दिन पर राजभवन ने टीबी से पीड़ित पांच बच्चों को गोद लिया।

हरियाणा के पंचकूला के सेक्टर 6 के नागरिक अस्पताल में शनिवार को टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय मुख्य अतिथि थे। राज्यपाल द्वारा टीबी के मरीजों को फल व खाद्य सामग्री वितरित की। हरियाणा राज्य भवन द्वारा टीबी की बीमारी से ग्रस्त 5 बच्चों को गोद लिया है। इस कार्यक्रम में गृह मंत्री अनिल विज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जुड़े।

मोदी के जन्मदिन पर मरीजों को फल देते राज्यपाल।
मोदी के जन्मदिन पर मरीजों को फल देते राज्यपाल।

कार्यक्रम में हरियाणा को 2025 तक टीबी मुक्त बनाने का लक्ष्य लिया गया। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भगवान स्वास्थ्य जीवन दे और जनकल्याण के लिए शक्ति दे। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर टीबी मुक्त भारत के लिए निक्ष्य मित्र स्कीम को भी लांच किया गया है और देश के राष्ट्रपति द्वारा इसका शुभारंभ किया गया है।

उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री द्वारा देश को 2025 तक टीवी मुक्त करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि टीबी रोग से ग्रस्त मरीजों को पोषक आहार मिलना चाहिए और समय-समय पर दवाई लेते रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि हरियाणा में अभी तक कुल 40 हजार टीवी के मरीज हैं और 4 हजार के करीब मरीजों को निक्ष्य मित्र के तहत अडॉप्ट किया गया है।

कार्यक्रम में प्रशस्ति पत्र देने राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय।
कार्यक्रम में प्रशस्ति पत्र देने राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय।

उन्हें उम्मीद है कि निक्ष्य मित्र के लिए और संस्थाएं और एनजीओ सामने आएंगी। राज्यपाल हरियाणा ने कहा कि स्वास्थ्य सबसे पहली प्राथमिकता होनी चाहिए और छात्रों और युवाओं का स्वास्थ्य अच्छा होना चाहिए। हरियाणा को 2025 तक टीबी मुक्त बनाने के लिए हरियाणा राज्य भवन भी सहयोग करेगा। आज हरियाणा के राज्यपाल द्वारा राज्य भवन की तरफ से 5 टीबी रोग से ग्रस्त बच्चों को गोद लिया गया है।

खबरें और भी हैं...