पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान परेशान:अनाज मंडी में गेहूं लेकर पहुंचे किसान, नमी और बारदाना की कमी बताकर नहीं की खरीद

अलेवा6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अनाज मंडी में किसानों द्वारा बेचने के लिए लाया गया गेहूं। - Dainik Bhaskar
अनाज मंडी में किसानों द्वारा बेचने के लिए लाया गया गेहूं।
  • अलेवा मंडी में 6 दिन में नहीं शुरू हो सकी गेहूं की खरीद, किसान फसल की रखवाली करने को मजबूर

प्रदेश सरकार द्वारा भले ही गेहूं की सरकारी खरीद करने के लिए एक अप्रैल की तिथि निर्धारित की गई हो, लेकिन अलेवा अनाज मंडी में खरीद शुरू करने के दावों के बावजूद खरीद शुरू नहीं हो सकी है। कई किसानों को मैसेज मिलने के बाद पिछले चार दिनों से अनाज मंडी में गेहूं की फसल बेचने के लिए लाई जा रही है, लेकिन सरकारी खरीद एजेंसी के अधिकारियों द्वारा बारदाना व गेहूं की फसल में अधिक नमी बताकर खरीद करने से इंकार किया जा रहा है।

सोमवार व मंगलवार को काफी संख्या में किसान गेहूं की फसल लेकर बेचने के लिए अनाज मंडी पहुंचे, लेकिन सरकार द्वारा निर्धारित खरीद एजेंसी के अधिकारी द्वारा शाम तक बारदाना आने के बाद ही खरीद शुरू कराने की बात कही गई है। किसान रात को अनाज मंडी में रहकर अपनी फसल की रखवाली करने को मजबूर हैं।

जिला परिषद के सीईओ ने मंडी व्यवस्था का लिया जायजा

जिला परिषद के सीईओ दलबीर सिंह ने मंगलवार दोपहर को अलेवा मंडी का दौरा कर गेहूं की सरकारी खरीद कराने के लिए स्थिति का जायजा लिया। सीईओ ने मार्केट कमेटी कार्यालय में सचिव विकास गुप्ता व कर्मचारियों से गेहूं की सरकारी खरीद करने के बारे में बातचीत की।

उन्होंने खरीद के लिए मंडी की व्यापारी एसोसिएशन के प्रधान रामपाल भारद्वाज व अन्य आढ़तियों से भी विचार-विमर्श किया। आढ़तियों व सरकारी खरीद एंजेसियों के अधिकारियों व कर्मचारियों को सरकार द्वारा दी हिदायत के अनुसार नमी की मात्रा चेक कर खरीद करने के निर्देश दिए।

किसानों द्वारा मंडी में बेचने के लिए लाई गेहूं की सफाई करने के बाद ही सरकारी खरीद करने के निर्देश भी दिए। इस मौके पर डीएम हैफेड पुनीत पंघाल, विजय शर्मा हैफेड के सीनियर मैनेजर, रामपाल सिंह निरीक्षक एवं खरीद अधिकारी हैफेड व वेयर हाउस के मैनेजर विजेंद्र चहल, आढ़ती व कर्मचारी मौजूद रहे।

बारदाना आने के बाद शुरू हाेगी गेहूं की खरीद

गेहूं की सरकारी खरीद के लिए सरकार द्वारा अलेवा अनाज मंडी में हैफेड व वेयर हाउस दो सरकारी एजेंसी निर्धारित की हुई है। मंगलवार, गुरुवार व शनिवार को हैफेड द्वारा व सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को स्टेट वेयर हाउस द्वारा गेहूं की सरकारी खरीद की जाएगी। सरकारी खरीद एजेंसियों के उच्च अधिकारियों के माध्यम से वारदाना मंगाया गया है। बारदाना आने के बाद अगले ही दिन गेहूं की सरकारी खरीद शुरू करा दी जाएगी। -रामपाल, खरीद अधिकारी हैफेड

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें