सीएचसी भेजी आधुनिक एंबुलेंस:स्वास्थ्य विभाग ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भेजी आधुनिक एंबुलेंस

अलेवाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अलेवा. स्वास्थ्य विभाग द्वारा आधुनिक तकनीक से लैस अलेवा सीएचसी में भेजी गई एंबुलेंस। - Dainik Bhaskar
अलेवा. स्वास्थ्य विभाग द्वारा आधुनिक तकनीक से लैस अलेवा सीएचसी में भेजी गई एंबुलेंस।

स्वास्थ्य विभाग के उच्च अधिकारियों द्वारा अलेवा सीएचसी में आधुनिक उपकरणों से लैस एंबुलेंस भेजी गई है। एंबुलेंस के सीएचसी में आने से क्षेत्र के ग्रामीणों की काफी समय से चली आ रही मांग पूरी हो गई है। इससे खंड के विभिन्न गांवों के मरीजों व गर्भवती महिलाओं को काफी हद तक राहत मिली है। विभिन्न गांवों के ग्रामीण कर्मबीर, सुरेश, सुनील, बलवान, करेशन, पाला राम, दीपक, राजेश, प्रदीप, अजमेर, नरेश, मनोज, काला राम व रमन कुमार ने बताया कि सरकार द्वारा ग्रामीण अंचल के लोगों को घर के नजदीक मुफ्त में स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए अलेवा में सीएचसी का निर्माण कराया गया है।

सीएचसी में डिलीवरी कराने आने वाली महिलाओं व सड़क दुर्घटना में घायल हुए लोगों को पुरानी एंबुलेंस होने के कारण काफी परेशानी उठानी पड़ रही थी। गर्भवती महिलाओं को डिलीवरी के लिए सीएचसी जाने के लिए एंबुलेंस को फोन कर बुलाते थे। कई बार आते समय पुरानी होने के कारण एंबुलेंस खराब हो जाती थी। इसके बाद महिलाओं को काफी देर एंबुलेंस आने का इंतजार करना पड़ रहा था।

अलेवा सीएचसी में स्वास्थ्य विभाग द्वारा भेजी गई एंबुलेंस आधुनिक उपकरणों से लैस है। इसके अंदर गाड़ी की लोकेशन का पता लगाने के लिए जीपीएस सिस्टम, आॅक्सीजन सिलेंडर, आटोमैटिक स्ट्रेचर, वीडियो कैमरे, बायोमैट्रिक मशीन, मरीज की दिल की धड़कन के लिए फैवलेटर सिस्टम समेत काफी सुविधा दी गई है। इसके सीएचसी में आने से डिलीवरी कराने आने वाली महिलाआ, बुजुर्गों व सड़क दुर्घटना में घायल होने वाले लोगों को काफी राहत मिल सकेगी।-डॉ. भुवनेश, कार्यकारी प्रभारी सीएचसी अलेवा

खबरें और भी हैं...