पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू की आशंका:कलोदा गांव में मृत मिले 10 कौवे, टीम ने कई गांवों में किया सर्वे, 47 रेपिड रिस्पॉन्स टीम बनाई

जींद7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • राजकीय वेटनरी अस्पताल में 3 सदस्यीय टीम हुई गठित

कलोदा गांव में 10 कौवों की मौत के बाद पशुपालन विभाग पूरी तरह से अलर्ट हो गया है। शुक्रवार को उचाना राजकीय पशु अस्पताल के डॉ. राजबीर सिंह कलोदा गांव पहुंचे, जहां गुुरुवार को 10 कौवों के शव मिले थे। इसके अलावा आसपास के गांवों में जाकर भी उन्होंने सर्वे किया। फिलहाल कोई नया मामला सामने नहीं आया है।

बर्ड फ्लू को देखते हुए पशुपालन विभाग की तरफ से रेपिड रिस्पॉन्स टीमों का गठन कर दिया है। हर राजकीय वेटनरी हास्पिटल पर एक टीम गठित की है। जिले में कुल 47 टीमें बनाई गई हैं। एक टीमें एक डॉक्टर, एक वीएलडीए और एक एनीमल असिस्टेंट को शामिल किया गया है।

एक गवर्नमेंट वेटनरी हास्पिटल के अधीन 5 से 7 गांव आते हैं। ये सभी टीमें अपने अधीन आने वाले एरिया में जाकर सर्वे करेंगी और देखेंगी कि कहीं कोई पक्षी की संदिग्ध मौत तो नहीं हुई है। फिलहाल विभाग को जालंधर भेजे गए सैंपलों की जांच रिपोर्ट आने का इंतजार है। उसके बाद विभाग द्वारा अगली कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

वन्य जीव प्राणी व सीएमओ को भी करवाया अवगत

विभाग द्वारा वन्य जीव प्राणी विभाग और सिविल सर्जन को भी पत्र लिखकर पूरे मामले से अवगत करवाया गया है। यह बीमारी पक्षी से इंसान के अंदर भी फैल सकती है, ऐसे में अस्पताल प्रशासन को भी तैयारी करने को कहा गया है। वन्य जीव प्राणी विभाग को भी अपने-अपने एरिया में जांच करने को कहा गया है।

पोल्ट्री फार्मरों को जारी किया पत्र पशुपालन विभाग की तरफ से पोल्ट्री फार्मरों को पत्र जारी कर गाइडलाइन का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। खुद भी सैनिटाइज होकर पोल्ट्री फार्म पर जाने के आदेश दिए गए हैं।

बर्ड फ्लू को देखते हुए रेपिड रिस्पांस टीम का गठन कर दिया गया है। फिलहाल बर्ड फ्लू का मामला सामने नहीं आया है। जालंधर से रिपोर्ट आने के बाद ही आगे कुछ कहा जा सकता -डॉ. रवींद्र हुड्डा, उप निदेशक, पशुपालन विभाग, जींद।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser