पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जिला परिषद:26 में से 12 जिला पार्षदों ने सौंपे प्रस्ताव; अधिकतर की गलियां, चौपाल व कम्युनिटी सेेंटर बनाने की मांग

जींदएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 41.69 करोड़ रुपए की ग्रांट से अब जल्द शुरू होंगे विकास कार्य
  • अगले एक सप्ताह में प्रस्ताव देने के निर्देश

सरकार द्वारा 3 माह पहले दी 41.69 करोड़ रुपए की ग्रांट से अब जिले में जल्द ही विकास कार्य शुरू हो जाएंगे। इसके लिए जिला पार्षदों ने उनके वार्डों में करवाए जाने वाले विकास कार्यों के एस्टीमेट तैयार कर प्रस्ताव जिला परिषद चेयरपर्सन को सौंपने शुरू कर दिए हैं।

अभी तक कुल 26 जिला पार्षदों में से 12 जिला पार्षद करवाए जाने वाले विकास कार्यों के लिए प्रस्ताव चेयरपर्सन प्रवीन घनघस को सौंप चुके हैं। अन्य जिला पार्षदों द्वारा भी करवाए जाने वाले विकास कार्यों के लिए इन दिनों एस्टीमेट तैयार करवाने का काम जोरों पर है।

चेयरपर्सन की ओर से सभी जिला पार्षदों को अगले एक सप्ताह के अंदर उनके वार्ड में करवाए जाने वाले विकास कार्यों के प्रस्ताव सौंपने के निर्देश दिए गए हैं। क्योंकि आई हुई ग्रांट को 31 मार्च से पहले विकास कार्यों पर खर्च करना जरूरी है। उम्मीद है कि फरवरी में ही आई ग्रांट से जिले में विकास कार्य शुरू हो जाएंगे।

गंदे पानी की निकासी के लिए नालों का निर्माण भी हाेगा
अभी तक जिन जिला पार्षदों द्वारा करवाए जाने वाले विकास कार्यों के प्रस्ताव सौंपे गए हैं। उनमें गली निर्माण, चौपाल निर्माण, कम्युनिटी सेंटर निर्माण, गंदे पानी की निकासी के लिए नालों का निर्माण आदि काम शामिल हैं। गांवों में लाइब्रेरी भवन निर्माण या फिर दूसरे विकास कार्यों के करवाने पर फोकस कम है।

हर ब्लाॅक की दाे गाेशालाओं में बनेगा गोबर गैस प्लांट
सरकार की गाइडलाइन के अनुसार आई ग्रांट राशि से प्रत्येक ब्लॉक में 2 गोबर गैस प्लांट लगाए जाने जरूरी हैं। इस पर जिला परिषद ने गाेशालाओं में गोबर गैस प्लांट लगाने का फैसला किया है। इसके लिए जल्द ही प्रत्येक ब्लॉक से दो गाेशालाओं का चयन किया जाएगा जहां पर गोबर गैस प्लांट लगेंगे।

कार्य कराने के लिए पार्षदों से मांगे गए हैं प्रस्ताव : प्रवीन घनघस आई ग्रांट से विकास कार्य करवाने के लिए सभी जिला पार्षदों से प्रस्ताव मांगे गए हैं। कुछ ने प्रस्ताव सौंप भी दिए हैं। जिन्होंने नहीं सौंपे हैं उन्हें एक सप्ताह के अंदर प्रस्ताव सौंपने के लिए कहा गया है। सभी जिला पार्षदों के वार्डों में विकास कार्यों के लिए एक-एक करोड़ और ब्लॉक समिति चेयरमैन 30 लाख तक के विकास कार्यों के प्रस्ताव सौंप सकते हैं। प्रवीन घनघस, चेयरपर्सन जिला परिषद जींद।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें