पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

एजुकेशन:136 राजकीय माॅडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों पर खर्च होंगे एक-एक लाख रुपए

जींद12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्पेशल रिपेेयर, निर्माण के लिए खर्च की जाएगी राशि, 1 करोड़ 36 लाख की राशि हुई जारी

प्रदेश के 136 राजकीय माॅडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों के लिए शिक्षा विभाग ने एक करोड़ 36 लाख रुपए का बजट जारी है। प्रत्येक राजकीय माॅडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय को एक-एक लाख रुपए की ग्रांट जारी की गई है। यह राशि सीबीएसई से स्कूल की संबद्धता के अलावा स्पेशल रिपेयर व निर्माण के कार्य पर खर्च की जाएगी।

निदेशालय की तरफ से सभी स्कूल मुखियाओं व जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर दिया है। विभाग की तरफ से यह राशि ट्रेजरी में जमा करवा दी गई है और स्कूल मुखियाओं को निर्देश दिए गए हैं कि स्कीम के तहत राशि ट्रेजरी से निकलवाकर निर्माण/मरम्मत/अलटरेशन आदि के कार्य के लिए गठित कमेटी व जिला शिक्षा अधिकारी की देखरेख में खर्च की जाए।

राशि खर्च करने के लिए सरकार की हिदायतों के अनुसार सक्षम प्राधिकारी से अनुमोदन करवाना होगा। निर्माण का कार्य लोक निर्माण विभाग के स्पेशिफिकेशन के आधार पर करवाना होगा। स्कूलों के भवनों के निर्माण/मरम्मत/अलटरेशन कार्य जल्द करवाकर उपयोगिता प्रमाण पत्र संबंधित स्कूल मुखिया/प्रिंसिपल व एसएमसी कमेटी के हस्ताक्षर कराने के बाद किए गए कार्य की फोटो प्रति जिला शिक्षा अधिकारी से हस्ताक्षर कराकर निदेशालय को भेजने होंगे।

यदि बजट बचता है तो उसे दोबारा चालान के माध्यम से ट्रेजरी में जमा करवाना होगा। खंड शिक्षा अधिकारी सुशील जैन ने कहा कि निदेशालय की तरफ से पत्र जारी किया गया है और संबंधित स्कूलों को भेज दिया गया है। निर्देशों में स्पष्ट किया गया है कि यदि स्कूलों द्वारा उपयोगिता प्रमाण पत्र (यूसी) निदेशालय को उपलब्ध नहीं कराया जाएगा तो भविष्य में उस स्कूल के लिए राशि स्वीकृत नहीं की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी अनुभवी तथा धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति से मुलाकात आपकी विचारधारा में भी सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। तथा जीवन से जुड़े प्रत्येक कार्य को करने का बेहतरीन नजरिया प्राप्त होगा। आर्थिक स्थिति म...

और पढ़ें