पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सतर्क रहिए:20 दिन में आए 24 पॉजिटिव केस, ये हालात तब हैं जब सैंपलिंग में कमी आई

जिंद4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 3 मई तक जिले में थे 2 पॉजिटिव केस, दोनाें ठीक होकर लौट चुके थे घर
  • जिला हो चुका था कोरोना मुक्त, फिर संक्रमण ने पकड़ी रफ्तार

जिले में अब कोरोना की स्पीड काफी बढ़ चुकी है। लॉकडाउन के 40 दिन में जिले में जहां 2 ही कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए थे। वहीं अब पिछले 20 दिनों में 24 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि जिले में कोरोना पॉजिटिव केसों की संख्या बढ़ने की कितनी स्पीड है।

लॉकडाउन लागू होने के बाद 25 मार्च से लेकर 3 मई तक जिले में सिर्फ दो ही कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए थे। राहत की बात यह थी कि दोनों पॉजिटिव केस इस दौरान पीजीआई से ठीक होकर आ चुके थे। जिला पूरी तरह से कोरोना मुक्त हो गया था। लेकिन इसके बाद हालात एकदम से बदले और जिले में कोरोना ने अपनी स्पीड पकड़ ली। 3 मई से लेकर 22 मई तक जिले में कोरोना 24 पॉजिटिव केस सामने आए गए।

यही नहीं कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद एक कैंसर पीड़ित की मौत भी हो गई। इससे साफ जाहिर है कि जिले में कोरोना का संक्रमण तेज गति से हुआ है। इसी संक्रमण का बड़ा कारण अभी तक दिल्ली, मुंबई से आए लोग शामिल हैं। क्योंकि ये तो कोरोना पॉजिटिव मिले ही। इसके साथ-साथ इनके संपर्क में आए इनके परिजन व अन्य लोग भी कोरोना की चपेट में आ गए।

सैंपलिंग में आई कमी, फिर भी बढ़े पॉजिटिव केस
जिले में कोरोना टेस्ट सैंपलिंग में पिछले एक पखवाड़े में कमी आई है। जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा पहले रोजाना जितनी संख्या में कोरोना सैंपल लेकर जांच के लिए पीजीआई लैब भेजे जाते थे। अब उतनी संख्या में नहीं भेजे जा रहे। कोरोना टेस्ट सैंपल अब पॉजिटिव केस के संपर्क में आए लोगों के अलावा उन्हीं लोगों के लिए जा रहे जिनमें कोई लक्षण या फिर दूसरे राज्य और विदेश से आया है। सैंपलिंग में कमी आने के बाद पॉजिटिव केसों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है।

जिले में लगातार बढ़ रही कंटेनमेंट जोन की संख्या

3 मई तक जिले में निडानी गांव ही एकमात्र कंटेनमेंट जोन में शामिल था। इसके बाद मिले पॉजिटिव केस के बाद लगातार जिला में कंटेनमेंट जोन की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है। जिले में अब भी 18 एरिया कंटेनमेंट जोन में शामिल है। कंटेनमेंट जोन में आने के बाद संबंधित एरिया के लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

पॉजिटिव केसों की संख्या बढ़ना चिंताजनक
^इस महीने जिले में पॉजिटिव केसों की संख्या बढ़ी है। यह सबके लिए चिंताजनक है और कोरोना से सतर्क रहने की जरूरत है। इससे पहले जिला में पूरे लॉकडाउन के दौरान सिर्फ दो ही पॉजिटिव केस सामने आए थे। -डाॅ. आदित्य दहिया, डीसी जींद।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें