पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पल्स पोलियो अभियान आज से:800 बूथों पर 3489 कर्मचारी 1.47 लाख बच्चों को पिलाएंगे पोलियोरोधी दवा

जींद3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सुबह 9 से लेकर शाम 4 बजे तक बूथों पर पिलाई जाएगी दवा
  • 1 और 2 फरवरी को घर-घर जाकर पिलाई जाएगी दवा

रविवार से जिले में 3 दिवसीय पल्स पोलियो अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए जिले में 800 बूथ बनाए गए हैं। जहां पर 3489 कर्मचारी 0 से 5 वर्ष तक के 1 लाख 47 हजार 727 बच्चों को पोलियोरोधी दवा पिलाएंगे। पल्स पोलियो अभियान को लेकर जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

प्रत्येक बूथ पर सुबह 9 से लेकर 4 बजे तक पोलियोराेधी दवा पिलाई जाएगी। इसके लिए 45 ट्रांजिस्ट टीम और 85 मोबाइल टीमों का गठन किया गया है। इसके अलावा 8 सुपरवाइजर भी नियुक्त किए गए हैं जो बूथों पर जाकर पल्स पोलियो अभियान का जायजा लेंगे।

दो दिन बच्चों को दरवाजे पर पिलाई जाएगी दवा

जो बच्चे पोलियोराेधी दवा पीने से वंचित रह जाएंगे। उन्हें दवा पिलाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमें 1 व 2 फरवरी को घर-घर जाकर दवा पिलाएंगी। लेकिन इस दौरान कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्वास्थ्य कर्मी घर में प्रवेश नहीं करेंगे। बच्चे को दरवाजे पर दवा पिलाई जाएगी।

इंटरनेट सेवा बंद रहने से नहीं लग पाई वैक्सीन

शनिवार को जिले में इंटरनेट सेवा बंद रहने के कारण किसी को भी कोरोना वैक्सीन नहीं लग पाई। जिले में अब तक 3561 हेल्थ वर्कर को वैक्सीन लग पाई है। रविवार को पल्स पोलियो अभियान चलने के कारण भी किसी को भी कोरोना वैक्सीन लग पाएगी। उम्मीद है कि सोमवार से जिले में फिर से सुचारू रूप से कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू हो जाएगा।

अभियान को लेकर सभी तैयारियां पूरी : डाॅ. नवनीत

जिले में रविवार को पल्स पोलियो अभियान शुरू किया जाएगा जो दो फरवरी तक चलेगा। इसके लिए जिले में 800 बूथ बनाए गए हैं जहां पर एक लाख 41 हजार 727 बच्चों को पोलियोरोधी दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसको लेकर सभी प्रकार की तैयारियां पूरी की ली गई हैं।
-डाॅ. नवनीत, डिस्ट्रिक इम्यूनाइजेशन ऑफिसर जींद।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें