पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Panipat
  • Jind
  • 4 Months Ago, The Forest Department Was Given Orders To Cut Trees, Cutting Started 30 Minutes Before The Meeting, Work Was Done On 12 On 21 Agenda.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रोड सेफ्टी पर विभाग कितने गंभीर:4 माह पहले वन विभाग को दिए थे पेड़ काटने के आदेश, बैठक से 30 मिनट पहले शुरू किया काटना, 21 एजेंडे में 12 पर ही हुआ काम

जींदएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जींद. लघु सचिवालय में जिला रोड सेफ्टी कमेटी की बैठक लेते डीसी डाॅ. आदित्य दहिया। - Dainik Bhaskar
जींद. लघु सचिवालय में जिला रोड सेफ्टी कमेटी की बैठक लेते डीसी डाॅ. आदित्य दहिया।
  • डेढ़ माह से चल रहा धुंध का मौसम, आदेश के बाद ब्लैक स्पॉट पर नहीं हुआ काम

सड़कों पर वाहन चालक ब्लैक स्पॉट व अन्य कारणों से हादसे का शिकार न हों, इसके लिए संबंधित विभागों की जिम्मेदारी बनती है कि वे समय पर उन समस्या का समाधान करें। लेकिन जिले में रोड सेफ्टी को लेकर संबंधित विभाग गंभीर नहीं हैं। इसका अंदाजा इसी से लगाया सकता है कि डिस्ट्रिक रोड सेफ्टी में पारित किए गए एजेंडों पर 4 माह बाद भी काम नहीं हो पाता।

डिस्ट्रिक रोड सेफ्टी कमेटी की 24 सितंबर को हुई बैठक में 21 एजेंडे जिनमें अधिकतर ब्लैक स्पॉट संबंधित थे रखे गए थे, लेकिन 4 माह में इन एजेंडों में से 12 पर ही संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा काम किया गया। 9 एजेंडों पर संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा कोई काम ही नहीं किया गया।

इनमें एक एजेंडा शहर के गोहाना रोड पर सड़क से सटे खड़े पेड़ों के काटने का था। ताकि इनकी वजह से हादसे न हों। इस पर वन विभाग द्वारा 4 माह में कोई कार्रवाई नहीं की गई। गुरुवार को जब फिर से डिस्ट्रिक रोड सेफ्टी कमेटी की बैठक का आयोजन हुआ तो इसके शुरू होने से ठीक 30 मिनट पहले वन विभाग हरकत में आया और पेड़ों को काटना शुरू किया। इससे सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि रोड सेफ्टी को लेकर विभाग कितने गंभीर हैं।

रोड सेफ्टी की 24 सितंबर को हुई थी पिछली बैठक, तब दिए गए थे ब्लैक स्पॉट खत्म करने के आदेश

बैठक में इन ब्लैक स्पॉट और समस्याओं के समाधान के लिए रखे गए एजेंडे

सफीदों रोड पर परशुराम चौक से पहले एक डिवाइडर बनवाने की मांग। ताकि वाहन चालक सीधी शहर में एंट्री न कर चौक से घूमकर आए और हादसों से बचाव हो सके।

परशुराम चौक से एसपी कोठी की तरफ सैकड़ों स्कूल बसों समेत अन्य वाहन चालक गलत दिशा से अर्बन एस्टेट बी ब्लॉक में एंट्री करते हैं। इसके लिए डिवाइडर में कट लगाने की मांग।

सफीदों रोड पर डिवाइडर में बने कटों को बंद करने की मांग। क्योंकि डिवाइडर के ऊंचा होने के कारण दूसरी साइड का वाहन नजर नहीं आता और इससे हादसे होने का खतरा बना रहता है।

बस स्टैंड के पास मिनी बाईपास चौक जिसे बैरिकेड्स लगाकर बंद किया गया है वहां पर स्थाई चौक जिसमें रेड लाइट की व्यवस्था हो बनाने की मांग। बैरिकेड्स के बंद होने के कारण वाहन दोनों साइड में राॅन्ग साइड से आवागमन करते हैं और हादसे होने का खतरा रहता है।

जिले की सभी सड़कों पर संबंधित विभाग सफेद पट्टी लगाना सुनिश्चित करें, ताकि धुंध के मौसम में हादसों से बचाव हो सके।

कैथल रोड पर अमरहेड़ी व शाहपुर गांव के पास सड़क पर पानी भरता है। इससे दोपहिया वाहन चालक हादसे का शिकार होते हैं। इसका स्थाई समाधान किया जाए।

कोताही बरतने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई

डिस्ट्रिक रोड सेफ्टी की बैठक में जो एजेंडे पास किए जाते हैं। उन पर समय रहते काम होना जरूरी है। इसमें कोताही बरतने वाले संबंधित विभागों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सड़कों पर हादसों का बचाव हो इसके लिए समय रहते ब्लैक स्पॉट व अन्य समस्याओं का समाधान जरूरी है। डाॅ. आदित्य दहिया, डीसी जींद।

गोहाना रोड पर डिवाइडर कटों के पास से नहीं हटाई गई ग्रिल

शहर के गोहाना रोड पर डिवाइडर के पास से ग्रिल को हटाने को लेकर भी पिछली बैठक में एनएचएआई अधिकारियों को निर्देश दिए थे। लेकिन काम नहीं हुआ। गुरुवार को कमेटी के सदस्यों ने मामला उठाया। डीसी डाॅ. आदित्य दहिया ने भी नाराजगी जताई और तुरंत कार्रवाई के आदेश दिए। डीसी ने जींद-गोहाना रोड पर पिंडारा के पास बाईपास पर सांकेतिक साइन बोर्ड लगाने के आदेश दिए।

उन्होंने वन विभाग को निर्देश दिए वे शहर में गोहाना रोड पर खड़े वृक्षों पर रिफ्लेक्टर लगवाएं और सड़क के पास में खड़े पेड़ों को हटाया जाए। बैठक में एनएचएआई हिसार व वन विभाग के अधिकारियों के न हिस्सा लेने को गंभीरता से लिया। डीसी ने कहा कि डिस्ट्रिक रोड सेफ्टी की बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारियों का हिस्सा लेना बहुत जरूरी है। जिन विभागों के अधिकारी बैठक में नहीं आएंगे उनके खिलाफ कार्रवाई के लिए लिखा जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें