जागरूकता अभियान:मेगा सर्विस कैंप में मौके पर ही बनेंगे आधार, राशन और पैन कार्ड : सीजेएम

जींद15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव एवं मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी सुश्री रेखा ने बताया कि प्राधिकरण की ओर से 2 अक्टूबर से 14 नवंबर तक विशेष कानूनी जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम की शृंखला में आयोजित इस अभियान के तहत 13 अक्टूबर को स्थानीय एडीआर सेंटर, जिला न्यायालय जींद में मेगा कैंप का आयोजन किया जाएगा।

इसमें जनता से सीधे रूप से जुड़े 20 विभागों की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की स्टॉल लगाकर जानकारी दी जाएगी। संबंंधित विभागों द्वारा मौके पर ही उनका काम किया जाएगा। जैसे आधार कार्ड, राशन कार्ड, पैन कार्ड आदि मौके पर ही बनाए जाएंगे।

कल्याण विभाग द्वारा छात्रवृत्ति, मकान मरम्मत सहायता राशि, विवाह पंजीकरण आदि अनेक योजनाओं के बारे में और समाज कल्याण विभाग द्वारा विभिन्न पेंशन योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी। मौके पर ही उनकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा।

जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक विभाग द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, बिजली निगम द्वारा स्टाल लगाकर नए मीटरों की कनेक्शन, सरचार्ज माफी, बिल ठीक करना, बिजली का लोड घटाने एवं बढ़ाने का कार्य किया जाएगा। जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा मेगा कैंप में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए फर्स्ट एड ट्रेनिंग दी जाएगी।

एडीसी कार्यालय की ओर से सौर ऊर्जा उपकरणों से संबंधित जानकारी दी जाएगी। सड़क हादसों की रोकथाम के लिए पुलिस विभाग के कर्मियों द्वारा यातायात नियमों की जानकारी दी जाएगी। स्टाल के माध्यम से पुलिस हेल्प लाइन नंबराें के बारे में विस्तार से बताया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा हेल्थ चेकअप व कोरोना महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण किया जाएगा। आयुष्मान कार्ड के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाए जाएगी।

खबरें और भी हैं...