पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

एजुकेशन:सोशल डिस्टेंसिंग के साथ 4 अगस्त से खुलेंगे सभी कॉलेज, विद्यार्थी नहीं आएंगे, स्टाफ को बुलाया

जींद3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कॉलेजों को टाइम टेबल बनाने के भी जारी किए गए निर्देश
Advertisement
Advertisement

उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने कॉलेजों को खोलने की प्रक्रिया में पहला कदम उठाना शुरू कर दिया है। नए शिक्षा सत्र 2020-21 व दाखिला प्रक्रिया की शुरुआत 4 अगस्त से होगी। उच्चतर शिक्षा निदेशालय के महानिदेशक ने प्रदेश के सभी राजकीय, एडिड व सेल्फ फाइनेंस कॉलेज के प्रिंसिपल को इस बारे में दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। 4 अगस्त से शुरू होने वाले कॉलेजों में केवल शिक्षक व गैर शिक्षक स्टाफ की आएगी। सरकार के आगामी आदेशों तक विद्यार्थी कॉलेज नहीं आएंगे।

संबंधित कॉलेज के प्रिंसिपल सेनिटाइजेशन और सोशल डिस्टेंस का प्रोटोकोल का पालन करवाएंगे। इस दौरान कॉलेज स्टाफ द्वारा टाइम टेबल तैयार किया जाएगा ताकि भविष्य में लगने वाली कक्षाओं को लगाने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आए। इसी टाइम टेबल के आधार पर ही शिक्षक ऑनलाइन कक्षाएं लगाएंगे। नॉन प्रेक्टिकल विषय या टॉपिक जिसमें व्यक्तिगत रूप से सिखाने की आवश्यकता नहीं है, वह ऑनलाइन पढ़ाया जाएगा। सभी ऑनलाइन लेक्चर को पीपीटी मोड़ में तैयार किया जाएगा और उसे गूगल या एमएस ऑनलाइन प्लेटफार्म पर डाला जाएगा।

70 प्रतिशत कक्षाएं लगानी होंगी ऑनलाइन
उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने स्पष्ट किया है कि इस बार 70 प्रतिशत कक्षाएं ऑनलाइन ही लगाई जाएंगी, जबकि 30 प्रतिशत कक्षाएं फेस टू फेस सब कुछ नार्मल होने पर लगेंगी। 70 प्रतिशत कक्षाएं ऑनलाइन लगाने के बारे में कॉलेजों को एनश्योर करना होगा।

जिनके पास नेट नहीं, एएससी पर लगाएं कक्षाएं
उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने जारी निर्देशों में कहा है कि जिन विद्यार्थियों के पास कंप्यूटर, लैपटाप नहीं है या जिन गांवों में इंटरनेट की दिक्कत है, वह अपने गांव में स्थित अटल सेवा केंद्रों पर जाकर कक्षाएं लगा सकते हैं। इसके लिए सभी सीएससी को भी निर्देश दिए जा चुके हैं।

नए सत्र व दाखिले प्रक्रिया को लेकर 4 अगस्त से कॉलेज खुलेंगेे, लेकिन विद्यार्थियों को कॉलेज में नहीं आना है। केवल स्टाफ को बुलाया गया है। इस दौरान टाइम टेबल तैयार किया जाएगा, जिसके अनुसार ऑनलाइन कक्षाएं लगाई जाएंगी। दाखिलों की गाइडलाइन अभी आनी है। -डॉ. मंजूलता रेढू, प्रिंसिपल, राजकीय महिला कॉलेज, पिल्लूखेड़ा

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप अपनी रोजमर्रा की व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय सुकून और मौजमस्ती के लिए भी निकालेंगे। मित्रों व रिश्तेदारों के साथ समय व्यतीत होगा। घर की साज-सज्जा संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत हो...

और पढ़ें

Advertisement