पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:अटल सेवा केंद्रों पर बनेंगे आयुष्मान कार्ड, शहर में 70 हजार व गांवों में 1 लाख पेंडेंसी

जींद10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीएससी मैनेजरों ने संचालकों को दिए लोगों को प्रेरित करने के निर्देश

अटल सेवा केंद्रों (सीएससी) के जिला प्रबंधक विवेक शर्मा ने कहा कि आयुष्मान सेवा का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे, इसके लिए अटल सेवा केंद्रों पर जाकर लोग अपने कार्ड बनवाएं और योजना का लाभ उठाएं। उन्होंने बताया कि अब भी 70 हजार शहरी और एक लाख से ज्यादा ग्रामीण क्षेत्र में लोगों के आयुष्मान कार्ड बनने बाकी हैं। वह मंगलवार को डीआरडीए सभागार में सीएससी संचालकों की प्रशिक्षण शिविर को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि जिन लोगों के आयुष्मान कार्ड नहीं बने हैं, उनका पूरा डाटा बेवसाइट पर है। इस डाटा के जरिये सीएससी संचालक अपने पार्षद, ग्राम सचिव, सरपंच, पंच से संपर्क करके लोगों को अधिक से अधिक आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित करें ताकि लोगों को इसका फायदा मिल सके।

सरकार की इस योजना के तहत लोगों को 5 लाख रुपए तक का इलाज फ्री में करवा सकते हैं। जिला प्रबंधक कुलदीप शर्मा ने कहा कि सीएससी के माध्यम से 300 से अधिक सुविधाएं व योजनाओं के फार्म भरे जा सकते हैं। इसके अलावा अब ई-मार्केट के जरिये भी लोगों को सामान पहुंचाया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र, आयुष्मान कार्ड सहित सरकारी योजनाओं का लाभ देना सीएससी संचालकों की प्राथमिकता है। इसके लिए जो भी राशि तय की गई है, उससे ज्यादा सीएससी संचालक नहीं वसूल सकते। यदि ऐसा करता कोई पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। परिवार पहचान पत्र के लिए किसी प्रकार की राशि उपभोक्ताओं से नहीं ली जानी है।

सरकारी सेवाओं के लिए फैमिली आईडी जरूरी
कुलदीप शर्मा ने बताया कि सरकारी सेवाओं का लाभ लेने या सरल केंद्र के माध्यम से कोई भी फाॅर्म अप्लाई करने के लिए अब फैमिली आईडी का होना जरूरी है। इसलिए लोगों को अधिक से अधिक अपनी फैमिली आईडी बनवानी चाहिए ताकि योजनाओं का लाभ मिल सके। प्रशिक्षण शिविर के दौरान सभी सीएससी संचालकों के एचडीएफसी बैंक के अकाउंट भी खोले गए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser