पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

एजुकेशन:16 से होंगी बीएड की परीक्षाएं, 1500 ने अब ऑफलाइन का चुना विकल्प

जींद6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ऑफलाइन का विकल्प चुनने वालों का स्टेटस 14 सितंबर के बाद होगा अपडेट

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय की बीएड की परीक्षाएं 16 सितंबर से आयोजित होंगी। आॅनलाइन परीक्षा के लिए करीब 18 हजार विद्यार्थियों ने आवेदन किया था। इन ऑनलाइन परीक्षाओं में विद्यार्थियों को 3X4 फीट का शीशा लगाया जाना था। इसके चलते 1500 विद्यार्थियों ने दोबारा से ऑफलाइन का विकल्प चुना है। सीआरएसयू द्वारा जींद सहित पानीपत, सोनीपत, फरीदाबाद, पलवल, दादरी व महेंद्रगढ़ में बीएड की परीक्षाएं आयोजित की जानी है। इसके लिए 30 जगहों पर परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

इन परीक्षाओं में लगभग 35 हजार विद्यार्थियों काे भाग लेना है, जिसमें से 18 हजार ने आॅनलाइन परीक्षा के लिए आवेदन किया था। इसके बाद लगभग 1500 विद्यार्थियों ने आॅफलाइन परीक्षा देने का विकल्प चुन लिया है। ऐसे में लगभग 15 हजार से ज्यादा विद्यार्थी ऑनलाइन परीक्षा देंगे। जिन विद्यार्थियों ने दोबारा से ऑफलाइन का विकल्प चुना है, उनका स्टेटस 14 सितंबर तक अपडेट होगा और उसके अनुसार डेटशीट जारी होगी।

विद्यार्थियों ने किया था प्रदर्शन
विश्वविद्यालय ने इस बार नकल रोकने के लिए ऑनलाइन परीक्षा में परीक्षार्थी के पीछे चार बाय तीन फीट का शीशा लगाने, उत्तर पुस्तिका में लिखाई का मिलान करने का फैसला किया है, जिसके विरोध में विद्यार्थी संगठन उतर आए थे और छह सितंबर को विश्वविद्यालय के गेट पर ताला जड़कर प्रदर्शन भी किया था। उसके बाद विवि प्रशासन ने स्पष्ट किया था कि किसी प्रकार की छूट नहीं मिलेगी।

लगभग 1500 विद्यार्थियों ने ऑनलाइन की बजाय ऑफलाइन मोड में परीक्षा देने के लिए आवेदन किए हैं। उनका स्टेटस 14 सितंबर के बाद अपडेट होगा। नकल रोकने के लिए विवि प्रयासरत है और जो नियम लागू किए गए हैं, उसी के अनुसार विद्यार्थियों को ऑनलाइन परीक्षा देनी होगी। -डॉ. राजेश बंसल, रजिस्ट्रार, सीआरएसयू, जींद

खबरें और भी हैं...