पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जायजा:खंड शिक्षा अधिकारी ने किया स्कूलों का निरीक्षण, नहीं लगी मिली प्राइमरी कक्षाएं

जींद12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कमेटी की ओर से किया गया स्कूलों का निरीक्षण

खंड शिक्षा अधिकारी जींद की टीम ने गुरुवार को ब्लाॅक के कई स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान किसी भी स्कूल में प्राइमरी कक्षाएं लगती हुई नहीं मिलीं। फिर भी बीईओ सुशील जैन ने निजी स्कूलों को निर्देश दिए कि वह सरकार के आदेश के बिना प्राइमरी कक्षाओं के बच्चों को नहीं बुलाएं।

निजी स्कूल संचालकों ने आश्वासन दिया कि सरकार के आदेश न आने तक प्राइमरी कक्षाओं के बच्चों को नहीं बुलाया जाएगा। स्वास्थ्य शिक्षा सहयोग संगठन के प्रधान अशोक कुमार ने शिक्षा विभाग के निदेशक, जिला शिक्षा अधिकारी सहित अन्य अधिकारियों को शिकायत दी थी कि सरकार ने छठी से बारहवीं के स्कूल खोलने के आदेश दिए हैं, लेकिन जिले के सभी प्राइवेट स्कूल सरकार की अवहेलना करते हुए पहली से बारहवीं कक्षा के बच्चों को स्कूल बुला रहे हैं।

जो सरकार के नियमों की अनदेखी है। शिकायत में कहा गया है कि झांझ, रेलवे रोड, गुलकनी, रामराय सहित कई गांवों का संगठन ने सर्वे किया है, जहां प्राइमरी कक्षाओं के बच्चों को बुलाया जा रहा है। ऐसे स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। इस पर संज्ञान लेते हुए जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी ने सभी बीईओ को कमेटी का गठन कर जांच के आदेश दिए थे।

इस मामले में बीईओ द्वारा गठित कमेटी ने गुरुवार को नरवाना रोड स्थित ऋषिकुल स्कूल, गुलकनी गांव स्थित एसके स्कूल और राजपुरा भैण स्थित पीआरएम पब्लिक स्कूल का निरीक्षण किया, लेकिन कहीं भी प्राइमरी कक्षाएं लगी हुई नहीं मिली। यह वही स्कूल हैं, जिनकी शिकायत संगठन द्वारा की गई थी।

छठी से 12वीं तक के निर्देश

शिक्षा विभाग द्वारा छठी से बारहवीं कक्षा तक ही स्कूल लगाने के निर्देश दिए गए हैं। बावजूद इसके कुछ निजी स्कूल नर्सरी से पांचवीं कक्षा के बच्चों को भी बुला रहे हैं। इस पर ही यह कार्रवाई की गई है।

निरीक्षण में नहीं लगी मिली प्राइमरी स्कूल की कक्षाएं

गुरुवार को टीम द्वारा तीन स्कूलों का निरीक्षण किया गया था, लेकिन कहीं भी प्राइमरी कक्षाएं लगी हुई नहीं मिली। यदि कोई प्राइमरी कक्षाएं लगाता है तो वह गलत है।
-सुशील जैन, खंड शिक्षा अधिकारी, जींद

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें