3 काॅलोनियों में 24 बुखार पीड़िताें के लिए सैंपल:जवाहर नगर में मिला डेंगू का लार्वा, किया नष्ट

जींद25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

त्योहार को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के पास मरीज काफी कम आ रहे हैं। ऐसे में अब तक केवल 66 लोगों के ही सैंपल पिछले तीन दिन में आ सके हैं। इन सभी सैंपलों को अब रविवार को जांच के लिए लगाया जाएगा। जिले में डेंगू के मरीजों का आंकड़ा 299 तक पहुुंचा हुआ है। शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की सर्वे टीम को जवाहर नगर में कई घरों में डेंगू का लार्वा मिला, जिसे तुरंत नष्ट कर दिया गया। वहीं टीम ने दुर्गा काॅलोनी, कृष्णा काॅलोनी व जवाहर नगर में घर-घर जाकर लोगों को डेंगू से बचाव के प्रति जागरूक किया अाैर 24 बुखार पीड़िताें के रक्त के सैंपल लेकर उन्हें जांच के aलिए भेजा है।

वहीं स्वास्थ्य विभाग को अब तक डेंगू के लार्वा को नष्ट करने वाली दवा अाैर फाॅगिंग करने वाली दवा नहीं मिल सकी है। 28 अक्टूबर को इसकी डिमांड भेजी गई थी, लेकिन 10 दिन बाद भी दवा नहीं मिल सकी है। यह दवा अब 8 नवंबर को लेने के लिए स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी मुख्यालय जाएंगे। दवा आने के बाद ही काॅलोनियों में फाॅगिंग किया जाएगा। फिलहाल स्वास्थ्य विभाग के पास नाममात्र की ही दवा पड़ी है। सिविल अस्पताल में डेंगू से पीड़ित 7 मरीज दाखिल हैं
लोगों को किया जागरूक, सैंपल जांच को भेजे
डेंगू के प्रभाव को रोकने अाैर कोविड टीकाकरण करवाने के लिए शनिवार काे शहर की दुर्गा काॅलोनी, कृष्णा काॅलाेनी व जवाहर नगर में स्वास्थ्य कर्मियों ने घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करने का कार्य किया। इस दौरान डेंगू पीड़ित मरीजों के परिवारजनों सहित बुखार से पीड़ित 24 लोगों की रक्त पट्टिकाएं बनाकर सैंपल जांच के लिए भिजवाए अाैर 461 लोगों का कोविड टीकाकरण किया। इस अवसर पर स्वास्थ्य निरीक्षक राममेहर वर्मा की अगुवाई में स्वास्थ्य कर्मचारी लोगों को मच्छर जनित रोगों से बचाव के पोस्टर आदि वितरित करते हुए जानकारी देकर लोगों को पूरी बाजू के कपड़े पहनने, पानी को एक स्थान पर एकत्रित न होने देने, मच्छर भगाने वाली वाली क्रीम लगाने, मच्छर दानी का प्रयोग करने की सलाह दी।

खबरें और भी हैं...