पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

एक कॉल दूर सुरक्षा:डायल 112 ने शुरू किया काम, 21 गाड़ियां अलॉट, आज दोपहर तक मिली 13 शिकायतें, टाइम पर पहुंची टीम

जींद12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जींद. पुलिस को मिली गाड़ी डायल 112। - Dainik Bhaskar
जींद. पुलिस को मिली गाड़ी डायल 112।
  • डायल-112 पर मिलेगी पुलिस, फायर ब्रिगेड और एंबुलेंस सेवा

प्रदेश सरकार ने सभी आपातकालीन सेवाओं के लिए एक ही नंबर डायल 112 को लांच किया है। अब किसी तरह की मदद के लिए एक ही नंबर 112 डायल करना होगा। 15 मिनट में मदद पहुंच जाएगी। जींद जिले को 21 गाड़ियां मिली हैं और 5 जुलाई से यह गाड़ियां काम करना शुरू हो चुकी हैं। 5 जुलाई से लेकर अब तक 133 शिकायतें डायल 112 पर आ चुकी हैं, जबकि बुधवार दोपहर तक 13 शिकायतें आई थी।

शिकायत मिलने के बाद 15 मिनट में गाड़ी शिकायतकर्ता के पास पहुंच गई। डायल 112 के तहत जिले को 21 इनोवा गाड़ियां अलॉट हुई हैं। सभी गाड़ियां जीपीएस लैस होंगी और मूवमेंट पर मुख्यालय की नजर रहेगी। नई कवायद से जिले के अंदर पुलिस की मौजूदगी बढ़ेगी और इन सेवाओं की आमजन तक पहुंच बनाने के लिए हिन्दी, अंग्रेजी, पंजाबी और हरियाणवी सहित चार भाषाओं के जानकारों को कॉल सेंटर में लगाया गया है।

हर कॉल की मॉनिटरिंग होगी। शहरी क्षेत्रों में अधिकतम 15 मिनट और ग्रामीण क्षेत्रों में 20 मिनट में शिकायतकर्ता के पास टीम पहुंच जाएगी। इस संबंध में कोई भी शिकायतकर्ता वायस कॉल, मैसेज, मेल, वेब अलर्ट और सोशल मीडिया के माध्यम से भी अपनी शिकायत भेज सकेगा। इस परियोजना के लागू होने से अपराध स्थल पर पुलिस तुरंत पहुंचेगी। जिसके लिए प्रत्येक थाने में 2-2 गाड़ियां उपलब्ध होंगी।

डॉ. आदित्य दहिया ने कहा कि इमरजेंसी रिस्पॉन्स एवं सपोर्ट सिस्टम के तहत यह आपातकालीन नंबर शुरू किया गया है। नई प्रणाली में लोगों को कई नंबर याद रखने की आवश्यकता नहीं रहेगी। डायल 112 सेवा पुलिस(100), फायर 101, एम्बुलेंस 108 हेल्पलाइन नंबरों का एकीकरण है।

खबरें और भी हैं...