दशहरा पर्व मनाया:जिलेभर के स्कूलों में रामलीला मंचन और डांडिया खेलकर मनाया दशहरा

जींद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिलेभर के स्कूलों में विजयादशमी पर्व मनाया गया। शहर के मोतीलाल नेहरू पब्लिक स्कूल में गुरुवार को दशहरा पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। स्कूल प्राचार्य रविंद्र कुमार ने दशहरे का महत्व बताते हुए असत्य पर सत्य की विजय के बारे में बताया। स्कूल प्रशासक वीपी शर्मा ने बच्चों को धार्मिक त्योहारों के प्रति आस्था से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि हमें पढ़ाई के साथ-साथ धार्मिक त्योहारों और नैतिकता को नहीं भूलना चाहिए। कार्यक्रम की अध्यक्षता को-ऑर्डिनेटर नेंसी भारद्वाज ने की।

छोटे बच्चों द्वारा विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लिया गया । इस मौके पर हेड कॉ-ऑर्डिनेटर सुरेंद्र कुमार, पूजा पसरीजा, वंदना, नेहा, नीतिका मौजूद रही। आधारशिला स्कूल में दशहरा पर्व पर बच्चों ने रामलीला का मंचन किया। बच्चों को दशहरा पर्व के बारे में जानकारी दी गई। स्कूल निदेशिका अंजू सिहाग ने बताया कि आज के इस वैज्ञानिक युग में हमें अपनी रीति रिवाज, परंपराओं व त्योहारों को श्रद्धा से मनाना चाहिए। क्योंकि त्योहार हमें हमारी संस्कृति से जोड़े रखते हैं तथा त्योहार मनाने से बच्चों में संस्कार पालते हैं।

आर्य स्कूल में हुआ रामलीला का मंचन : आर्य वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय प्रागंण में रामायण के कुछ दृश्यों का मंचन रामलीला के माध्यम से किया गया। कक्षा चार व पांच के विद्यार्थियाें ने सीता हरण व रावण वध आदि दृश्यों को बड़े सराहनीय तरीके से मंच पर प्रस्तुत किया। स्कूल प्रबंधक वजीर सिंह ढांडा व प्राचार्य सुधा शर्मा ने छात्रों को हमेशा सद्मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया।

भगवान श्रीराम के आदर्श जीवन के बारे में बताया
गुरु द्रोणाचार्य पब्लिक स्कूल में नवरात्रि उत्सव व दशहरा उत्सव पर विद्यार्थियों ने डांडिया नृत्य व गरबा नृत्य किया। नृत्य करने वाले प्रतिभागियों की शोभा देखते ही बन रही थी। दशहरा उत्सव के उपलक्ष्य पर नर्सरी कक्षा से पांचवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों में फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता के प्रतिभागियों ने श्रीराम, लक्ष्मण, सीता, कौशलया, कैकेयी, भरत, शत्रुघ्न व राजा दशरथ के किरदार निभाए। स्कूल अध्यक्ष अरविंद बंसल व प्रधानाचार्या आशु ने छात्रों को भगवान श्रीराम के आदर्श जीवन के बारे में बताया और उनके दिखाए मार्ग पर चलने का आह्वान किया।

बच्चों ने मनमोहक प्रस्तुति देकर सबका मन मोह लिया
वुडस्टॉक पब्लिक स्कूल में दशहरे के उपलक्ष्य में इनोवेटर सदन की ओर से को-आॅर्डिनेटर पूनम शर्मा, इंचार्ज लवली और अंकिता की देखरेख में रावण दहन कार्यक्रम आयोजन किया गया। इसमें नन्हे-मुन्ने बच्चों ने राम, लक्ष्मण, सीता, हनुमान और रावण की मनमोहक प्रस्तुति देकर सबका मन मोह लिया। बच्चों ने भाषण, लघु नाटिका आदि का भी प्रदर्शन किया। स्कूल प्राचार्य संजय कंसल ने कहा कि हमे भगवान श्रीराम के आदर्शों पर चलते हुए जीवनयापन करना चाहिए। इस दौरान स्कूल चेयरमैन डॉ. डीपी जैन, निदेशक प्रदीप सहरावत ने भी बच्चों को संबोधित किया।

खबरें और भी हैं...