कोरोना अपडेट:197 दिन बाद कोरोना से पहली मौत, अग्रोहा पीजीआई में वृद्धा ने तोड़ा दम, दो डॉक्टरों सहित 94 पॉजिटिव मिले

जींद7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शारीरिक दूरी भी जरूरी है..... जींद शहर में सफीदाें गेट पर भंडारा लगा लेकिन लाेग कोविड िनयमों काे भुला बैठे, एहतियात बरतें - Dainik Bhaskar
शारीरिक दूरी भी जरूरी है..... जींद शहर में सफीदाें गेट पर भंडारा लगा लेकिन लाेग कोविड िनयमों काे भुला बैठे, एहतियात बरतें
  • अब बनेंगे कंटेनमेंट जोन, स्वास्थ्य विभाग ने मंजूरी के लिए फाइल जिला उपायुक्त के पास भेजी

अब तक लोग कोरोना को गंभीर नहीं ले रहे हैं लेकिन यह लापरवाही उन पर भारी पड़ सकती है। जिले में 197 दिन के बाद शुक्रवार को कोरोना से इस लहर में पहली मौत हुई है। जाजवान गांव निवासी 64 वर्षीय वृद्धा ने अग्रोहा पीजीआई में दम तोड़ दिया। मृतका 6 जनवरी को अग्रोहा पीजीआई में उपचाराधीन थी, जहां गुरुवार रात को उसने दम तोड़ दिया। इससे पहले उसे हिसार में दाखिल कराया गया था। मृतका सांस की बीमारी से पीड़ित थी। उसने टीबी का इलाज कराया हुआ था। अब दोबारा उसे सांस लेने में दिक्कत आ रही थी। शुक्रवार को कोविड-19 नियमों के तहत मृतका के शव का अंतिम संस्कार कर दिया गया।

शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग को 899 लोगों के सैंपल की रिपोर्ट मिली, जिसमें सरकारी अस्पताल की महिला चिकित्सक, एक अन्य चिकित्सक, लाइन गार्द का कर्मचारी, एचडीएफसी बैंक जुलाना का कर्मचारी, कालवा सीएचसी के तीन कर्मचारी, तहसील उचाना का एक कर्मचारी, सिविल अस्पताल का एक कर्मचारी सहित 94 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। जिले में संक्रमितों की संख्या 535 तक पहुंच चुकी है। इसके अलावा शुक्रवार को 47 मरीज कोरोना से ठीक भी हुए हैं। जिले में अब एक्टिव मरीजों की संख्या 361 है। शुक्रवार को केवल 602 लोगों के सैंपल लिए गए। फिलहाल 1098 लोगों के सैंपल की रिपोर्ट आना बाकी है। इम्प्लाइज काॅलोनी में भी एक ही परिवार के चार सदस्य कोरोना संक्रमित मिले हैं।

अब बनेंगे कंटेनमेंट जोन
जिले में अब कंटेनमेंट जोन बनाए जाएंगे। केसों की संख्या लगातार बढ़ रही है। कंटेनमेंट जोन की लिस्ट फाइनल अप्रूवल के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जिला उपायुक्त के पास भेजी गई है।

नई बिल्डिंग में बनाया कोविड वार्ड
जिले में बढ़ते केसों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी तेज कर रही है। अब तक केवल सरकारी अस्पताल की पुरानी बिल्डिंग में ही कोविड वार्ड बनाया गया था, लेकिन अब नई बिल्डिंग में भी 24 बेड का कोविड वार्ड तैयार कर लिया गया है। फिलहाल सरकारी अस्पताल में कोई गंभीर मरीज दाखिल नहीं है।

पॉजिटिव मरीज के खिलाफ केस दर्ज
कोरोना पॉजिटिव होने के बाद भी बार-बार सैंपल देने जुलाना सीएचसी में जाने के मामले में पुलिस ने युवक के खिलाफ केस दर्ज किया है। युवक पर आरोप है कि वह पॉजिटिव आने के बाद भी सीएचसी में आरटीपीसीआर और एंटीजन टेस्ट करवाया। उसने पॉजिटिव की जानकारी स्टाफ को भी नहीं दी।

3296 को लगी कोरोना वैक्सीन
स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को 3296 लोगों को वैक्सीन लगाई। इसमें 1191 को पहली और 2040 को दूसरी डोज लगी है। शुक्रवार को 65 लोगों को बूस्टर डोज लगाई गई। इसके अलावा 15 से 18 साल के 576 किशोरों को डोज लगाई गई।

लोगों को एहतियात बरतने की जरूरत

  • जिले में कोरोना से पहली मौत हुई है। मृतका जाजवान गांव की रहने वाली थी और सांस की बीमारी से पीड़ित थी। मृतक के शव का कोविड नियमों के तहत अंतिम संस्कार कर दिया गया है। लोग एहतियात बरतें। - डॉ. पालेराम कटारिया, डिप्टी सीएमओ एवं कोविड नोडल ऑफिसर, जींद।
खबरें और भी हैं...