पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

क्रेडिट कार्ड का डाटा हैक:डॉक्टर के खाते से जर्मनी में 1.63 लाख की खरीदारी, कलाकार के ATM का क्लोन बना निकाले 20 हजार

जींद7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में हर दूसरे-तीसरे दिन लोग हो रहे साइबर ठगी के शिकार, पुलिस ठगों को नहीं कर पाती ट्रेस

जिले में हर दूसरे-तीसरे दिन लोगों के खाते पर साइबर ठग ऑनलाइन डाका डाल रहे हैं। जिले में साइबर फ्रॉड के दो और मामले सामने आए हैं। शहर के गांधीनगर में रहने वाले स्किन स्पेशलिस्ट डाॅ. पंकज सोनी के क्रेडिट कार्ड का डाटा हैक कर साइबर ठगों ने जर्मनी में आधी रात को 1 लाख 63 हजार 647 रुपए की 15 मिनट के अंदर ऑनलाइन शॉपिंग कर ली। सुबह जब डॉक्टर पंकज सोनी सोकर उठे तो उन्हें इस ऑनलाइन ठगी का पता चला।

इसके बाद सिविल लाइन थाना पुलिस को इसकी शिकायत की गई। वहीं दूसरी साइबर ठगी के शिकार शहर के सेक्टर 11 में रहने वाले कलाकार पवन राज हुए। उनके एटीएम का क्लोन तैयार कर ठगों ने खाते से 20 हजार 46 रुपए की राशि निकाल ली। इस पर भी पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज किया है। जिले में इन दिनों काफी लोग इस तरह की ऑनलाइन ठगी के शिकार हो रहे हैं। पुलिस इस पर अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज करती है लेकिन साइबर ठगों को ट्रेस नहीं कर पाती। पिछले दिनों में दर्ज हुए ठगी के अधिकतर मामले अनट्रेस रहे हैं।

कैसे हुई ऑनलाइन ठगी, पीड़ित डॉक्टर से जानिए... सुबह मोबाइल चेक किया तो ट्रांजेक्शन के 10 मैसेज देखे

मेरा एचडीएफसी बैंक का क्रेडिट कार्ड मेरे पास ही था। 17 नवंबर की रात को मैंने सोते समय मोबाइल साइलेंट कर दिया था। इसके बाद सुबह उठा तो मेरे मोबाइल पर क्रेडिट कार्ड से 15 मिनट के अंतराल में ट्रांजेक्शन होने के 10 मैसेज आए हुए थे। इनमें 4 मैसेज 30-30 हजार रुपए के और 6 मैसेज 10 हजार से कम राशि की ट्रांजेक्शन के थे। मेरे क्रेडिट कार्ड से कुल 1 लाख 63 हजार 647 रुपए की राशि खर्च (निकाले जाने) के मैसेज मिले। इतनी राशि निकाले जाने के मैसेज पढ़कर मैं हैरान हो गया। इसी दौरान रात को दो बजे एचडीएफसी बैंक की तरफ से कॉल भी आई हुई थी। इस पर मैने कॉल बैक की तो बैंक कर्मियों ने बताया कि उनके खाते से रात को बार-बार ट्रांजेक्शन हो रही थी। वे यही जानने के लिए उनसे बात कर रहे थे कि ये ट्रांजेक्शन वे खुद कर रहे हैं या कोई और। जब उन्होंने फोन नहीं उठाया तो क्रेडिट कार्ड को ब्लाॅक कर दिया गया ताकि और ट्रांजेक्शन न हो सके। बैंक कर्मियों ने उनको बताया कि क्रेडिट कार्ड का डाटा हैक कर रात को जर्मनी में थालिया ब्यूकर जीएमबीएच के माध्यम से उनके क्रेडिट कार्ड से यह राशि खर्च की गई है। यदि रात को ही बैंक उनके क्रेडिट कार्ड को ब्लाॅक नहीं करता तो उनके क्रेडिट कार्ड से ज्यादा राशि की ट्रांजेक्शन होती। क्योंकि उनकी क्रेडिट कार्ड लिमिट 8 लाख रुपए की बनी हुई है। (जैसा साइबर फ्राड के शिकार हुए डाॅ. पंकज सोनी ने दैनिक भास्कर संवाददाता सुरेंद्र भारद्वाज को बताया)

इधर, कला परिषद से कलाकार के खाते में आई थी राशि, ठगों ने निकाली

सेक्टर 11 में रहने वाले कलाकार पवनराज के खाते से ठगों ने एटीएम का क्लोन तैयार कर 20 हजार 46 रुपए निकाल लिए। यह राशि कुछ दिन पहले ही हरियाणा कला परिषद द्वारा उनके खाते में डाली गई थी। कलाकार पवनराज ने बताया कि उसके खाते से 13 नवंबर को 2 बार में 20 हजार 46 रुपए निकल गए। इसको लेकर वह एसबीआई में पहुंचा। जहां पर उसने खाते की डिटेल निकलवाई तो पता चला कि किसी अज्ञात ने उसके एटीएम कार्ड का क्लोन बना लिया और उसने पहले सोनीपत में किसी एटीएम से राशि निकालने की कोशिश की, लेकिन वहां राशि नहीं निकली। उसके बाद पानीपत के मतलाैडा स्थित एटीएम से 2 बार में 20 हजार 46 रुपए निकाले गए।

बैंक से ट्रांजेक्शन की जानकारी ले रही पुलिस

डॉक्टर के क्रेडिट कार्ड से हुई 1.63 लाख की टांजेक्शन पर पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज किया है। बैंक से कहां पर यह ट्रांजेक्शन हुई इसके बारे में जानकारी ली जा रही है। जांच के बाद ही मामले में कार्रवाई की जाएगी। दीपक कुमार, जांच अधिकारी एवं एएसआई सिविल लाइन थाना जींद।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें