पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

धूम्रपान निषेध:10 माह में 61 के काटे चालान, 11 हजार वसूला जुर्माना, केवल स्वास्थ्य विभाग काट रहा चालान

जींद9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत जिला स्तरीय समन्वय कमेटी की बैठक का आयोजन गुरुवार को डीआरडीए में हुई। इसकी अध्यक्षता एडीसी डा. सत्येन्द्र दुहन ने की। बैठक में नोडल अधिकारी डाॅ. रमेश पांचाल ने बताया कि जिले में 10 माह के अंदर सार्वजनिक जगहों पर धूम्रपान करने वाले 61 लोगों की अब तक चालान काटे गए हैं। इस दौरान 11 हजार से ज्यादा की जुर्माना राशि भी वसूली गई है।

उन्होंने बताया कि सभी विभाग सार्वजनिक जगहों पर धूम्रपान करने वाले व्यक्तियों के चालान काट सकते हैं। लेकिन इस दौरान केवल स्वास्थ्य विभाग द्वारा ही चालान काटे गए हैं। इसमें सभी विभागों का सहयोग मिलना जरूरी है। इस मौके पर उन्होंने तंबाकू सेवन से होने वाले बीमारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

एक-दूसरे के साथ न करें हुक्का-बीड़ी का सेवन
एडीसी डाॅ. सत्येंद्र दूहन ने कहा कि जिले में सार्वजनिक स्थानों पर तम्बाकू से युक्त पदार्थों के खाने, पीने एवं धूम्रपान करने की रोक लगा रखी है। उन्होंने समन्वय कमेटी के अधिकारियोंं को निर्देश देते हुए कहा कि धूम्रपान से व्यक्ति के शरीर पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों के प्रति आम जन को जागरूक करें और सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान करने वाले व्यक्तियों के ज्यादा से ज्यादा चालान करें।
उन्होंने कहा कि तम्बाकू में अत्यधिक नशे की आदत वाला निकोटीन नामक पदार्थ होता है।

निकोटीन व्यक्ति को कुछ समय के लिए अच्छा महसूस कराता है, लेकिन इसका अधिक मात्रा में लम्बे समय तक सेवन करने से व्यक्ति को इसकी शारीरिक व भावनात्मक आदत पड़ जाती है। जिसके कारण स्वास्थ्य संबंधी शारीरिक व मानसिक हानियां होती है। तम्बाकू में अनेक तरह के रसायनिक व केमिकल होते हैं। जिसमें से कई तरह के तत्व व्यक्ति काे असाध्य रोग होने का कारण बनते है। उन्होंने युवाओं से अपील की कोविड-19 महामारी में एक दूसरे के साथ हुक्का, बीड़ी, सिगरेट या तम्बाकू का सेवन न करें। इससे कोरोना बीमारी होने का और ज्यादा खतरा होगा। बैठक में एसडीएम सत्यवान मान, डीएसपी धर्मबीर सिंह सहित कई अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें