पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

महायज्ञ:जगजननी मां जगदंबा ही परब्रह्म परमात्मा है : आचार्य पवन शर्मा

जींद3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • माता वैष्णवी धाम में किया महायज्ञ का आयोजन

शाश्वत सुख, अखंड आनंद व परम शांति-यही हैं सृष्टि के समस्त जीवों की नेसर्गिक कामना। किंतु यह तभी पूर्ण होगी जब मनुष्य को पूर्णब्रह्म परमात्मा का साक्षात्कार हो जाए। वस्तुत: जगजननी मां जगदंबा ही परब्रह्म परमात्मा है जो जगत में विभिन्न रूपों में विविध लीलाएं कर रही है। नवरात्र पर्व इन्हीं महाशक्ति की आराधना का सर्वश्रेष्ठ व प्रशस्त काल है।

यह प्रवचन माता वैष्णवी धाम में आयोजित नवार्ण महायज्ञ के शुभारंभ पर आचार्य पवन शर्मा ने कहे। आचार्य पवन शर्मा ने कहा कि दो शब्दों के संयोग से बना है- नवरात्र। नव का अर्थ है नौ व रात्र का अर्थ है-रात्रि समूह। नवाणां रात्रीणां समाहार नवरात्र। इन नवरात्रों में भारत वर्ष की समस्त जनता अशुभ की निवृति और शुभ की प्राप्ति के लिए मां दुर्गा की संपूर्ण श्रद्धा एवं निष्ठा के साथ पूजा-उपासना में रत रहती है।

दुर्गा का शब्द का अर्थ है जो दुर्गति का नाश करे। महायज्ञ में पूर्व नगरपरिषद चेयरमैन विनोद आसरी, विरेंद्र लाठर एडवोकेट, विनोद गर्ग, पीडी चुघ, आरएन खटकड़, उत्तम अग्रवाल व महेश मिगलानी ने सपरिवार मां वैष्णवी की पूजा-अर्चना कर महायज्ञ में आहुति दी। इस अवसर पर अशोक गुलाटी, सुभाष अरोड़ा, रोहित आहुजा, परमजीत सेठी, नरेंद्र शर्मा, पूर्ण गिरधर, राजेंद्र अरोड़ा, माधव आहुजा मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें