पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Panipat
  • Jind
  • Jind Became The Third District In The State To Have The Highest Number Of Vaccinations In One Day, 7763 Vaccines Were Applied At 51 Centers

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अभियान:एक दिन में सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन करने वाला प्रदेश का तीसरा जिला बना जींद, 51 केंद्रों पर 7763 को लगा टीका

जींदएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सिविल अस्पताल में महिला को टीका लगाते स्वास्थ्यकर्मी। - Dainik Bhaskar
सिविल अस्पताल में महिला को टीका लगाते स्वास्थ्यकर्मी।
  • दो हजार और डोज मिली, स्वास्थ्य विभाग के पास बची 14237 डोज, आज भी होगा मेगा वैक्सीनेशन

स्वास्थ्य विभाग द्वारा मंगलवार को मेगा वैक्सीनेशन अभियान चलाया गया। जिले में 51 सेशन लगाए गए, जिसमें 7763 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। प्रदेश में जींद जिला तीसरे नंबर पर रहा, जहां मंगलवार को सबसे ज्यादा वैक्सीन एक दिन में लगी। वहीं मंगलवार से 60 साल से ऊपर के बुजुर्ग अपनी दूसरी डोज लगवाने के लिए भी स्वास्थ्य विभाग के पास पहुंचने लगे हैं। ऐसे लोगों को हिदायत दी गई है कि वह अब 6 से 8 सप्ताह बाद ही डोज लगवाने के लिए पहुंचे।

सरकार की नई गाइडलाइन है कि अब 60 साल से ऊपर के बुजुर्गों को दूसरी डोज 6 से 8 सप्ताह बाद ही लगाई जाएगी। ऐसे में फिलहाल पहली डोज ही सभी बुजुर्गों को लगाई जाएगी। मंगलवार को भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा मेगा वैक्सीनेशन डे मनाया जाएगा। लगभग 51 सेशन लगाए जाएंगे।

फिलहाल स्वास्थ्य विभाग के पास 14237 वैक्सीन की डोज बची हुई है। मंगलवार को 2 हजार और डोज की खेप स्वास्थ्य विभाग के पास पहुंची। सोमवार को होली के चलते मंगलवार को 45 से ऊपर वाले लोगों की संख्या कम पहुंची। हालांकि पिछले सोमवार को यह आंकड़ा 13 हजार से ज्यादा क्राॅस कर गया था।

मंगलवार को लगी वैक्सीन

हेल्थ केयर वर्कर

  • पहली डोज 45 {दूसरी डोज 79

फ्रंट लाइन वर्कर

  • पहली डोज 184
  • दूसरी डोज 171

60 साल से कम उम्र के

  • पहली डोज 2366
  • दूसरी डोज 8

60 साल से ऊपर वाले

  • पहली डोज 4877
  • दूसरी डोज 42

रोक के बावजूद होली पर हुए सार्वजनिक कार्यक्रम

होली पर प्रशासन ने सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक लगाई थी। बावजूद इसके लोगों ने सार्वजनिक रूप से होली मनाई। प्रशासन ने जिला, खंड व पुलिस थाने स्तर पर कमेटियों का गठन किया गया था, लेकिन पुलिस नाकों पर जरूर नजर आई, लेकिन निगरानी कमेटी की टीमें कहीं नजर नहीं आई। न ही किसी को सार्वजनिक होली पर रोका गया और न ही सामूहिक कार्यक्रमों की निगरानी की गई।

स्कूलों में पहुंच रहा कोरोना, स्कूल नहीं दे रहे ध्यान
जिले में कोरोना लगातार बढ़ रहा है। खास तौर पर विद्यार्थी इसकी चपेट में आ रहे हैं। अब तक 10 से ज्यादा सरकारी व निजी स्कूलों में कोरोना पॉजिटिव बच्चे आ चुके हैं। जींद शहर के 3 बड़े निजी स्कूलों के सरकारी स्कूलों में बच्चे व शिक्षक कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। उसके बावजूद स्कूल संचालक इस पर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

सोमवार को आए 81 मरीजों भी गोहाना रोड स्थित निजी स्कूल के दो स्टाफ सदस्य कोरोना पॉजिटिव मिले थे। मंगलवार को कोरोना की कोई रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग के पास नहीं पहुंची। मंगलवार को 903 लोगों के सैंपल लिए गए। फिलहाल 1201 लोगों के सैंपलों की रिपोर्ट आना बाकी है। जिले में एक्टिव केसों की संख्या 301 तक पहुंच चुकी है, जबकि 46 मरीज इससे ठीक भी हुए। जिले में संक्रमितों की संख्या 5688 तक पहुंच चुकी है।

दूसरी डोज लगवाने को 6 सप्ताह बाद आएं

मंगलवार को 7763 लोगों ने वैक्सीन लगवाई है। बुधवार को भी मेगा वैक्सीनेशन डे आयोजित किया जाएगा। जिन बुजुर्गों को दूसरी डोज लगी है, वह अब 6 से 8 सप्ताह पूरा होने पर आएं। 28 दिन बाद अब दूसरी डोज नहीं लगाई जाएगी। डॉ. नवनीत, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, जींद।

सफीदों में 290 लोगों ने लगवाई कोविड की पहली वैक्सीन

कस्बे के सामान्य अस्पताल में मंगलवार को मेगा कोविड वैक्सीन डे मनाया गया। इसके तहत अस्पताल परिसर में 45 साल से ज्यादा उम्र के लगभग 290 लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई। साथ ही सफीदों के थाना प्रभारी संजय कुमार ने भी स्टाफ के 6 सदस्यों सहित वैक्सीनेशन की पहली डोज लगवाई। डॉ. अरुणा ने बताया कि सफीदों, मुआना, हॉट में सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक वैक्सीनेशन अभियान चलाया गया। इसमें 290 महिलाओं और पुरुषों को टीके लगाए गए।

688 लोगों को लगाई कोरोना वैक्सीन

ढाठरथ व नगूरां पीएचसी में स्वास्थ्य कर्मियों ने मंगलवार को 60 वर्ष तक के बुजुर्गों व ग्रामीणों समेत 688 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाया। एसएमओ डॉ. चांदबाला चहल ने बताया कि सीएचसी अलेवा में 305, ढाठरथ में 138 व नगूरां पीएचसी में 245 सहित कुल 688 लोगों को वैक्सीन लगाई गई।

60 लोगों को लगाया टीका

उचाना मंडी की 22 पंथ श्रीएसएस जैन सभा स्थानक में स्वास्थ्य विभाग की ओर से 45 साल से अधिक उम्र के 60 महिला-पुरुषों को कोरोना वैक्सीन लगाई। डॉ. भारत, एमपीएचडब्ल्यू सत्यवान वर्मा सहित स्वास्थ्य विभाग की टीम कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए जैन स्थानक पहुंची। डॉ. भारत ने बताया कि वैक्सीन लगवाने के लिए आने वाले लोग आधार कार्ड जरूर लाएं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें