पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मौसमी बीमारियों से किनारा:सिविल अस्पताल में 10 दिन से जांच करने वाली लैब पर लगा ताला, डेंगू लैब के दो एलटी की आरटीपीसीआर लैब उचाना में लगी ड्यूटी

जींद10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिला स्वास्थ्य विभाग का इन दिनों पूरा फोकस कोरोना पर है। जबकि मौसमी बीमारियों से जिला स्वास्थ्य विभाग ने किनारा किया हुआ है। इसका बड़ा प्रमाण यह है कि सिविल अस्पताल में पिछले 10 दिनों से डेंगू, मलेरिया जांच लैब पर ही ताला लटका हुआ है। किसी मरीज को डेंगू या फिर मलेरिया के लक्षण हैं तो सिविल अस्पताल में उसकी जांच की कोई व्यवस्था नहीं है।

इस दौरान चिकित्सक द्वारा लिखे जाने वाले टेस्ट की मरीजों को प्राइवेट लैब से महंगे रेट पर जांच करवानी पड़ती है। पूरे जिले में डेंगू जांच के लिए सिविल अस्पताल में ही एकमात्र लैब है। इसी तरह से सिविल अस्पताल में आने वाले मरीजों के मलेरिया की जांच भी इसी लैब में होती है।

करीब 10 दिन पहले इस लैब में कार्यरत 2 विशेषज्ञ एलटी की उचाना आरटीपीसीआर लैब में ड्यूटी लगने के बाद से यह लैब बंद हो गई है। जबकि हालात यह हैं कि रोजाना सिविल अस्पताल ओपीडी में काफी मरीज ऐसे होते हैं जिनमें मलेरिया, डेंगू के लक्षण होते हैं और उनकी समय रहते जांच होना काफी जरूरी है।

डेंगू, मलेरिया फैलने का है पीक टाइम

अगस्त, सितंबर डेंगू व मलेरिया के फैलने का पीक टाइम माना गया है। इसके लिए जरूरी है कि संदिग्ध मरीजों की समय रहते जांच हो। हालांकि इस साल अभी तक जिले में डेंगू का कोई केस सामने नहीं आया है लेकिन सवाल उठ रहे हैं कि यदि जांच नहीं होगी तो फिर किसी मरीज को डेंगू है या नहीं कैसे पता चलेगा।

जांच करने वालों के 60 में से 33 पद रिक्त

जिलेभर के सरकारी अस्पतालों में एलटी (लैब टेक्नीशियन) के कुल 60 पद स्वीकृत हैं। इनमें से इन दिनों 27 पदों पर ही एलटी की नियुक्ति है और 33 पद खाली हैं। इसके कारण पीएचसी, सीएचसी व सिविल अस्पताल में भी अब एलटी न होने से दिक्कत है।

जल्द करेंगे एलटी की व्यवस्था

उचाना आरटीपीसीआर लैब को शुरू करवाने के लिए सिविल अस्पताल लैब के एलटी की ड्यूटी लगाई है। इस कारण से लैब बंद है। जल्द ही लैब में एलटी की नियुक्ति की जाएगी। डाॅ. पालेराम कटारिया, डिप्टी सिविल सर्जन एवं जिला मलेरिया अधिकारी जींद।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें