आईटीआई:एक सीट पर 10 से ज्यादा आवेदन, सबसे ज्यादा इलेक्ट्रीशियन के लिए आए आवेदन

जींद12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जींद की राजकीय आईटीआई की 1240 सीटों पर आए 12837 आवेदन

यूजी (अंडर ग्रेजुएशन) में दाखिले को लेकर जिस तरह का काॅम्पीटिशन कॉलेजों में नजर आया, उसी तरह आईटीआई में भी दाखिले के लिए भी सीटों की मारामारी है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जींद की राजकीय आईटीआई में एक सीट पर 10 आवेदन की औसत आ रही है।

आईटीआई की कुल 1240 सीटों पर 12837 आवेदन गुरुवार दोपहर तक आए। ऑनलाइन आवेदन का समय खत्म होने के बाद अब 11 अक्टूबर को पहली मेरिट लिस्ट जारी होगी। 12 से 14 अक्टूबर तक विद्यार्थियों के दस्तावेजों की वेरिफिकेशन की जाएगी और 16 अक्टूबर तक दाखिला फीस जमा करवाई जाएगी।

विदित रहे कि पिछले महीने 16 सितंबर से आईटीआई में दाखिला प्रक्रिया शुरू हुई थी लेकिन शुरुआत में कई दिनों तक पोर्टल सही तरह से नहीं चल पाया, जिसके चलते विद्यार्थियों को आवेदन करने में परेशानी का सामना करना पड़ा। 30 सितंबर को अंतिम तारीख के बाद काफी विद्यार्थी आवेदन नहीं कर पाए, इसलिए विभाग ने चार अक्टूबर तक अंतिम तारीख को बढ़ा दिया।

बाद में चार अक्टूबर से समय बढ़ाकर सात अक्टूबर कर दिया गया। जींद की राजकीय आईटीआई में 12837 आवेदन आए हैं, जिनमें सबसे ज्यादा आवेदन इलेक्ट्रीशियन ट्रेड में 2158, कंप्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट ट्रेड में 1570 आवेदन, वायरमैन की ट्रेड में 1399 आवेदन, फिटर की 1151 आए हैं।

राजकीय पीजी कॉलेज में ओपन काउंसिलिंग आज
कॉलेजों में खाली सीटों को भरने के लिए दाखिला प्रक्रिया जारी है। जिन भी कॉलेजों में खाली सीटें बची हैं, उनमें सीटों को भरने के लिए आठ अक्टूबर को ओपन काउंसिलिंग होगी। जींद के राजकीय कॉलेज और महिला कॉलेज, छात्तर के राजकीय कॉलेज, पिल्लूखेड़ा, नरवाना केएम कॉलेजों में अभी भी कुछ सीटें खाली हैं।

राजकीय पीजी कॉलेज की प्रिंसिपल शीला दहिया ने बताया कि नॉन मेडिकल और कॉमर्स सहित कुछ संकायों की सीटें अभी भी बची हुई हैं, जिनके लिए आठ अक्टूबर को ही फिजिकल काउंसिलिंग कर मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

इधर यूजी कोर्स में कॉलेजों की खाली बची सीटों पर ओपन काउंसिलिंग होगी आज

पहली मेरिट लिस्ट 11 अक्टूबर पहली मेरिट में दाखिले का समय 16 अक्टूबर तक खाली सीटों का ब्याेरा डिस्प्ले 18 अक्टूबर दूसरी मेरिट लिस्ट 22 अक्टूबर दूसरी मेरिट में दाखिले का समय 26 अक्टूबर खाली सीटों का ब्याेरा 28 अक्टूबर तीसरी मेरिट लिस्ट 2 नवंबर तीसरी मेरिट में दाखिले का समय आठ नवंबर तक चौथी मेरिट लिस्ट 15 नवंबर चौथी मेरिट लिस्ट में दाखिले का समय 18 नवंबर तक

जींद की इन राजकीय आईटीआई में हैं इतनी सीटें

आईटीआई का नाम सीटें आईटीआई जींद 1240 आईटीआई जुलाना 248 आईटीआई सफीदों 64 आईटीआई मुआना 128 आईटीआई नरवाना 1068 आईटीआई उचाना खुर्द 128 आईटीआई डूमरखा(महिला) 184 आईटीआई जींद (महिला) 320

11 अक्टूबर को पहली मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। 12 से 14 अक्टूबर तक विद्यार्थी अपने दस्तावेजों की वेरिफिकेशन करवा सकेंगे। दाखिला फीस ऑनलाइन जमा होगी। -अनिल गोयल, प्राचार्य, राजकीय आईटीआई, जींद।

खबरें और भी हैं...