पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सौगात:नरवाना में बनेगा नया बाल भवन, मिली स्वीकृति

जींद16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सोलर सिस्टम व रेन वाटर हार्वेस्टिंग सहित कई सुविधाएं मिलेंगी, जल्द होगा टेंंडर

राज्य सरकार द्वारा नरवाना में नया बालभवन बनाने की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। जल्द ही टेंडर लिए जाएंगे और बाल भवन का निमार्ण कार्य शुरू करवाया जाएगा। यह बाल भवन नरवाना एसडी कन्या महाविद्यालय के पास खाली पड़ी महिला एवं बाल विकास विभाग की जमीन पर बनवाया जाएगा। इस विकास परियोजना पर 2 करोड़ 65 लाख 19 हजार रुपए की राशि खर्च की जाएगी।

यह बाल भवन अत्याधुनिक सुविधाओं जैसे सोलर सिस्टम, लिफ्ट सिस्टम, रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम समेत कई अन्य सुविधाओं से युक्त होगा। इस तीन मंजिला भवन का निर्माण कार्य अप्रैल-मई में शुरू करवाया जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहरलाल की घोषणाओं में यह विकास परियोजना शामिल रही थी। नरवाना में बाल भवन के बनने से क्षेत्र के बच्चों एवं युवाओं को कई सरकारी योजनाओं का लाभ सहजता से मिलना प्रारंभ हो जाएगा।

इस बाल भवन में ब्यूटी पार्लर, कम्प्यूटर व फैशन डिजाइनिंग जैसे कई आधुनिक कोर्स भी करवाए जाएंगे, जिससे युवाओं के लिए स्वरोजगार के साधन मुहैया होंगे। यही नहीं, कामकाजी महिलाओं को भी इस बाल भवन का सीधा फायदा मिलेगा।

वे अपने बच्चों को बाल भवन में छोड़कर निश्चिंत भाव से अपने रोजगार/नौकरियों पर जा सकेंगी। बाल भवन सुबह साढ़े 8 बजे से सायं साढ़े 5 बजे तक खुला रहेगा। बाल भवन को वास्तुकला के हिसाब से बेहद शानदार तरीके से बनवाया जाएगा।

परियोजना को मुख्यमंत्री घोषणा में करवाया शामिल

नरवाना में बाल भवन को बनवाने को लेकर क्षेत्र के लोग कई महीनों से मांग कर रहे थे। इस पर डीसी ने विशेष रुचि लेकर इस परियोजना को मुख्यमंत्री घोषणा में शामिल करवाया। इसके बाद इस विकास परियोजना को जल्द सिरे चढ़ाने के लिए मुख्यालय से पत्र व्यवहार किया।

जिसकी बदौलत बाल भवन बनाने की न केवल प्रशासनिक स्वीकृति मिली, बल्कि निर्माण कार्य को लेकर राशि भी प्राप्त हो गई। बाल भवन का लाभ हर कोई ले सके, इसके लिए शहर में ही इसका निर्माण करवाया जाएगा ताकि लोगों को दूर दराज न जाना पड़े।

बाल भवन के निर्माण से लोगों को फायदा होगा। कई कोर्स यहां पर शुरू करवाए जाएंगे, जिससे स्वरोजगार के साधन उपलब्ध हो सकेंगे। अन्य कई सुविधाएं भी मिल सकेंगी। -डॉ. आदित्य दहिया, डीसी, जींद

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें