पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वच्छता:स्कूलों में सफाईकर्मी नहीं, शिक्षकों ने खुद की सफाई

जींद4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आज से लगेंगी तीसरी से पांचवीं की कक्षाएं, स्कूलों में तीन घंटे होगी पढ़ाई, मास्क लगाना होगा अनिवार्य

जिले में बुधवार से तीसरी से पांचवीं की कक्षाएं भी 11 माह बाद लगनी शुरू हो जाएंगी। प्रतिदिन सुबह 10 से दोपहर डेढ़ बजे तक तीन घंटे ही बच्चों को स्कूल में बुलाने के आदेश दिए गए हैं। निजी व सरकारी स्कूल संचालकों ने इसकी तैयारी कर ली है।निजी स्कूलों के पास प्रबंध है, लेकिन सरकारी स्कूल के पास कोई ज्यादा व्यवस्थाएं नहीं हैं।

11 माह बाद खुल रहे स्कूलों में सफाई के लिए भी खुद शिक्षकों को जोर लगाना पड़ा। जिले के 90 प्रतिशत प्राइमरी स्कूलों में सफाई कर्मचारी तक नहीं हैं। मंगलवार को अधिकतर प्राइमरी स्कूलों में खुद शिक्षकों ने सफाई की। इसके अलावा सेनिटाइजेशन का काम करवाया गया।

स्कूल ने वाले बच्चों के लिए गेट पर सेनिटाइजेशन की व्यवस्था करवाई गई है। इसके अलावा तापमान चेक करने के लिए मशीनें भी दी गई हैं। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सदानंद वत्स की तरफ से सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर निर्देश दे दिए हैं।

बुधवार से खुलने वाले प्राइमरी स्कूल की सभी कक्षाएं नहीं लगेंगी। सरकार के आदेशों के अनुसार सिर्फ तीसरी से लेकर पांचवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं के लिए स्कूल खुलेंगे। बाकी कक्षाएं यथावत ऑनलाइन चलती रहेंगी।

सुबह 10 से दोपहर 1:30 बजे तक सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को खोलने का आदेश जारी किए गए हैं। हालांकि जिन बच्चों के माता-पिता ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं, उन्हें ऑनलाइन पढ़ाई की भी छूट दी गई है। स्कूल में एंट्री करने से पहले विद्यार्थियों के लिए कोरोना काल के नियमों का पालन करना होगा।

नहीं लिया जाता कोई रिकाॅर्ड

बेशक सरकार ने स्कूल खोलने के निर्देश दिए हों, लेकिन खोलने को लेकर स्कूल इंचार्ज द्वारा क्या तैयारी की गई है, इसकी कोई रिपोर्ट नहीं ली गई है। अधिकारियों द्वारा स्कूलों का निरीक्षण भी नहीं किया गया है। अभिभावकों को देना होगा सहमति पत्र जुलाना|

आज से सरकारी और निजी स्कूलों में तीसरी से लेकर पांचवीं तक की कक्षाएं लगेंगी। इसके लिए शिक्षा विभाग ने सभी स्कूल मुखिया को पत्र भेजे हैं। इसमें निर्देश दिए गए हैं कि स्कूल में 10 बजे से लेकर डेढ़ बजे तक पढ़ाई होगी। स्कूल में बच्चों को आने से पहले अभिभावकों को लिखित में सहमति पत्र देना होगा।

बुधवार से तीसरी से पांचवीं की कक्षाएं लगेंगी। इसके लिए स्कूलों में तैयारी के निर्देश दिए गए हैं। अधिकतर स्कूलों में पार्ट टाइम कर्मचारी काम कर रहे हैं, जिनके जिम्मे स्कूल की सफाई है। तैयारी को लेकर कोई रिपोर्ट नहीं ली गई है।
सुशील जैन, बीईओ, जींद।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें