पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आढ़तियों की हड़ताल:कच्चा आढ़ती बनने नहीं पहुंचा कोई डिपो होल्डर, 1.56 लाख क्विंटल गेहूं की आवक

जींद14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सफीदों में 20 हजार व उचाना में 15 हजार क्विंटल गेहूं बिका
  • जींद अनाज मंडी में आठवें दिन भी कोई खरीद नहीं हुई

पुराने नियमों पर गेहूं की खरीद कराने, किसानों की पेमेंट आढ़तियों के खाते में आने, मार्का न लगाने समेत विभिन्न मांगों को लेकर आढ़तियों ने जिले की जींद, जुलाना समेत विभिन्न मंडियों में हड़ताल रखी। बावजूद इसके 2097 किसान ट्रैक्टर ट्राॅलियां लेकर गेहूं बेचने को मंडियों में पहुंचे। उचाना व सफीदों में करीब 35 हजार क्विंटल गेहूं खरीदा गया।

जबकि जींद, जुलाना, अलेवा, पिल्लूखेड़ा आदि मंडियों में गेहूं की खरीद नहीं हो पाई। यहां पर किसान दिनभर गेहूं बोली का इंतजार करते रहे। आढ़तियों की हड़ताल के कारण मार्केट कमेटी अधिकारियों ने डायरेक्ट खरीद कराने का किसानों को आश्वासन दिया तो किसान इसके लिए तैयार नहीं हुए।

वहीं सरकार के निर्देशानुसार हड़ताल के चलते कच्चा आढ़ती बनने के लिए कोई डिपाे होल्डर तक नहीं पहुंचा। कई मंडियों में दोपहर पहले हड़ताल का पूरा असर दिखा तो शाम होते ही खरीद शुरू हो गई। इससे किसानों ने राहत की सांस ली। जींद की अनाज मंडी में किसानों द्वारा पिछले कई दिनों से गेहूं लाया जा रहा है। गुरुवार को भी दोपहर बाद तक 73 किसानों द्वारा 7262 क्विंटल गेहूं मंडी में लाया गया, लेकिन 8वें दिन भी किसी एजेंसी ने खरीद नहीं की। आज बहाना आढ़तियों की हड़ताल का रहा तो इससे पहले गेहूं में नमी की मात्रा अधिक होने की बात कहते हुए एजेंसियों ने खरीद शुरू ही नहीं की है।

जींद अनाज मंडी में पिछले चार दिन से गेहूं लेकर आए किसान सतबीर बिशनपुरा ने कहा कि वह अब गेहूं की रखवाली कर रहे हैं। कोई खरीदार नहीं मिल रहा। धर्मखेड़ी के राकेश ने कहा कि दो दिन से वह गेहूं की ढेरी के आसपास बैठने को मजबूर हैं। मजदूरों से ढेरी को साफ भी करा दिया है लेकिन अभी तक किसी एजेंसी ने खरीदा नहीं है। आढ़ती कहते हैं कि जैसे ही खरीद शुरू होगी तभी वे इस गेहूं की बोली करा देंगे। इस तरह से मंडी में 21 हजार 707 क्विंटल गेहूं अटका है।

किस मंडी में कितने गेट पास जारी, कितनी आवक

जिले की मंडियों में आढ़तियों की हड़ताल होने के बावजूद किसान ट्राॅलियों में गेहूं भरकर बेचने के लिए पहुंचे। जींद की अनाज मंडी में 73, उचाना में 224, नरवाना में 393, सफीदों में 942, जुलाना में 97, पिल्लूखेड़ा में 284 और अलेवा मंडी में 84 किसानों के गेट पास जारी किए गए।

इसी प्रकार जींद की मंडी में 7262 क्विंटल, उचाना में 16643 क्विंटल, नरवाना में 25572, सफीदों में 73940 क्विंटल, जुलाना में 7400 क्विंटल, पिल्लूखेड़ा में 19179 और अलेवा की मंडी में 5980 क्विंटल गेहूं की आवक हुई। यानि जिले की मंडियों में 1 लाख 55 हजार 976 क्विंटल गेहूं की आवक दोपहर बाद तक हो चुकी थी। डीए मईओ अभिनव वालिया के मुताबिक मंडी में अब बिना मैसेज के किसान आएंगे तो उसका भी गेहूं खरीदा जाएगा, बशर्ते उसने मेरी फसल मेरा ब्याेरा पोर्टल पर पंजीकरण कराया हुआ हो।

सभी मंडियाें में खरीद हाेगी

जिले की उचाना, नरवाना समेत कई मंडियों में आज गेहूं की खरीद हुई और उचाना में फूड सप्लाई एजेंसी द्वारा उठान का कार्य भी शुरू करा दिया है। जींद व जुलाना समेत कई मंडियों में आढ़तियों की हड़ताल के चलते गेहूं की खरीद नहीं हो पाई। शुक्रवार से लगभग सभी मंडियों में खरीद शुरू करा दी जाएगी।
-वरिंद्र कुमार, डीएफएससी, जींद।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें