पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जच्चाओं व मरीजों को पौष्टिक भाेजन नहीं:अस्पताल में किचन चलाने को कोई तैयार नहीं, शर्तों में बदलाव कर चौथी बार जारी किया 10 लाख का टेंडर

जींद11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिला स्वास्थ्य पिछले एक साल से सिविल अस्पताल में किचन चलाने के लिए प्रयासरत है लेकिन अस्पताल की किचन चलाने को कोई तैयार नहीं है। किचन चलाने के लिए अब तक स्वास्थ्य विभाग तीन बार टेंडर छोड़ चुका है। इस दौरान दो बार के टेंडर में तो किसी फर्म या व्यक्ति ने बिड ही नहीं भरी, जबकि तीसरी बार के टेंडर में एक बिड आई। जिसके चलते टेंडर को फिर से कैंसिल करना पड़ा। अब जिला स्वास्थ्य विभाग ने कुछ शर्तों में बदलाव कर चौथी बार किचन का टेंडर जारी किया है। उम्मीद है कि इस बार कोई फर्म या व्यक्ति अस्पताल किचन टेंडर लेने के लिए जरूर तैयार होगा।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा चौथी बार के टेंडर की शर्तों में जो बदलाव किया है उसमें किचन चलाने के अनुभव की शर्त को हटा दिया है। पहले 3 बार जारी किए गए टेंडर में किचन चलाने के लिए 2 साल के अनुभव की शर्त रखी गई थी। इसी तरह टेंडर लेने वाली फर्म की टर्न ओवर राशि में भी कमी की गई है। इतना ही नहीं टेंडर लेने के लिए जमा कराने वाली पहले 50 हजार रुपए की रखी गई शर्त में बदलाव कर अब उसे 10 हजार रुपए कर दिया गया है।

सिविल अस्पताल में पिछले 5 साल से किचन बंद है। एक कुक की सेवानिवृत्ति के बाद किचन को ताला लग गया है, जबकि सिविल अस्पताल में रोजाना 15 से 20 महिलाओं की डिलीवरी होती है। इसके बाद 48 घंटे तक उन्हें अस्पताल में ही रखा जाता है। इस दौरान जच्चाओं को पौष्टिक भोजन मिलना बहुत जरूरी है। काफी ऐसे लोग होते हैं जो काफी दूर से आकर अस्पताल में महिला की डिलीवरी कराते हैं। अस्पताल में भोजन की कोई व्यवस्था न होने और घर दूर होने के कारण उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कोरोना आइसोलेशन वार्ड में भी मरीजों के दाखिल होने पर अस्पताल में कोई भोजन की व्यवस्था न होने से उन्हें बाहर से खाना मंगाकर दिया जा रहा है। यदि अस्पताल में किचन शुरू हो जाती है तो कोरोना पीड़िताें को भी यहीं पर पौष्टिक भोजन उपलब्ध हो सकेगा।

शर्तों में बदलाव कर जारी किया टेंडर : डाॅ. पूनिया

सिविल अस्पताल में किचन चलाने के लिए चौथी बार टेंडर जारी किया गया है। इस बार के टेंडर में कई शर्तों में बदलाव किया गया है ताकि कोई फर्म या व्यक्ति टेंडर लेने के लिए आगे आए। उम्मीद है कि इस बार टेंडर अलाॅट हो जाएगा। -डाॅ. रघुबीर पूनिया, डिप्टी सिविल सर्जन जींद।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें