पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना टीकाकरण:तीसरे दिन 940 युवाओं को लगी वैक्सीन, जींद के पीपी सेंटर को छोड़कर बाकी जगह नहीं लगे बुजुर्गों को टीके

जींद10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सिविल अस्पताल में वैक्सीन लगवाती युवती। - Dainik Bhaskar
सिविल अस्पताल में वैक्सीन लगवाती युवती।
  • फिलहाल 8 हजार वैक्सीन की डोज है बची, 6 हजार डोज 45 से ऊपर वालों के लिए मिली

भास्कर न्यूज | जींद कोरोना वैक्सीन को लेकर युवाओं का उत्साह बढ़ रहा है। तीसरे दिन 940 युवाओं ने वैक्सीन लगवाई। 8 जगहों पर वैक्सीन केंद्र बनाए गए थे। फिलहाल अगले 10 दिनों तक सीएचसी स्तर पर ही 18 से 44 वालों को वैक्सीन लगेगी। स्वास्थ्य विभाग के पास स्टाफ व डॉक्टरों की कमी है और पीएचसी स्तर के डॉक्टरों की ड्यूटी सिविल अस्पताल में लगाई गई है, ऐसे में पीएचसी स्तर पर 18 से 44 वालों को वैक्सीन लगने में अभी समय लगेगी। स्वास्थ्य विभाग के पास इस समय केवल कोविशिल्ड वैक्सीन है। काेवैक्सीन का स्टॉक काफी दिनों से खत्म है और कोवैक्सीन की एलोकेशन नहीं आई है। बुधवार को भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा 8 जगहों पर ही 1100 युवाओं को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है। मंगलवार को भी 1100 को वैक्सीन लगनी थी, लेकिन 940 ही पहुंचे। अब बाकी बचे 160 लोगों को दोबारा से रजिस्ट्रेशन कराकर अपने स्लॉट बुक करवाने पड़ेंगे। स्वास्थ्य विभाग के पास 18 प्लस वालों के लिए लगभग 8 हजार डोज बची हुई है, जो अगले 7 से 8 दिन तक चलेंगी। इसी प्रकार से मंगलवार को 45 से ऊपर वालों के लिए 6 हजार वैक्सीन भेजी गई। जींद के पीपी सेंटर पर लगभग 11 बजे के आसपास वैक्सीन का काम शुरू हो सका। बाकी केंद्रों पर कहीं भी 45 से ऊपर वालों को वैक्सीन नहीं लगाई जा सकी। मंगलवार को जिले में 1415 लोगों को वैक्सीन लगाई गई, जिसमें 45 साल से ऊपर वाले लोगों की संख्या 475 रही। आज आरआई डे, 45 प्लस वालों को कम लगेगी वैक्सीन : बुधवार को आरआई डे होता है। इस दिन बच्चों का टीकाकरण होता है, ऐसे में 45 से ऊपर वालों लोगों को बुधवार को कम ही वैक्सीन लग सकेगी।

स्वास्थ्य सुपरवाइजर संघ ने मैन्युअल काम करने की मांग की

स्वास्थ्य सुपरवाइजर संघ ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक को पत्र लिखकर 18 प्लस वालों का वैक्सीनेशन भी मैन्युअल कराने की मांग की है। प्रधान राममेहर वर्मा ने लिखे पत्र में कहा है कि सरकार द्वारा कोविड वैक्सीन 18 साल से लेकर 44 साल के बीच के लोगों को लगाने का अभियान शुरू किया है, उसमें नेटवर्क की समस्या आ रही है। ऐसे में वैक्सीनेशन करते समय दिक्कत आ रही है। नेटवर्क की कमी के चलते वैक्सीनेशन का काम रुक जाता है, जिससे लोगों की लाइनें लग जाती हैं।

पीएचसी स्तर पर बाद में लगेंगे टीके

^युवाओं में वैक्सीनेशन को लेकर उत्साह है। आज 940 लोगों को वैक्सीन लगी है। बुधवार को आरआई डे होता है, इस दिन बच्चों को टीके लगते हैं। ऐसे में कुछ सेंटरों पर 45 से ऊपर वालों को टीके कम ही लगाए जाएंगे, क्योंकि स्टाफ की दिक्कत है। पीएचसी स्तर पर बाद में 18 से 44 वालों को वैक्सीन लगाई जाएगी, क्योंकि वहां भी स्टॉफ की कमी है। डाॅ. नवनीत, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, जींद।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें