पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

व्यवस्था:24 साल से डंपिंग साइट पर डल रहा एक लाख टन कचरा अब होगा साफ

जींद3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जींद. पुराना हांसी रोड पर डंपिंग साइट पर पड़ा कूड़ा। - Dainik Bhaskar
जींद. पुराना हांसी रोड पर डंपिंग साइट पर पड़ा कूड़ा।
  • 20 हजार आबादी को की परेशानी होगी दूर, लगेगा सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट

पुराना हांसी रोड पर स्थित नगर परिषद की डंपिंग साइट से अब 24 साल बाद कूड़ा उठेगा। इससे आसपास की लगभग 20 हजार जनता को गंदगी से मुक्ति मिलेगी। साथ ही कूड़ा जलने के कारण फैल रही बीमारियों से भी राहत मिलेगी। नगर परिषद ने डंपिंग साइट से कूड़ा उठान के लिए ठेकेदार को वर्क ऑर्डर जारी कर दिया है। इस पर नगर परिषद 7 करोड़ रुपए खर्च करेगा। ठेकेदार व नगर परिषद ने पैमाइश का काम शुरू कर दिया है। ठेकेदार द्वारा फिलहाल डंपिंग साइट पर पड़े कचरे के उठाने को लेकर इसी माह के अंत तक काम शुरू कर दिया जाएगा। ठेकेदार को एक साल में सारा कचरा साफ कर उसे अलग-अलग करना होगा।

नगर परिषद की हांसी-फिरोजपुर रेलवे लाइन के पास जिस जमीन से कूड़ा उठाया जाना है, वह लगभग 144 कैनाल 20 मरले जमीन है। नगर परिषद के अनुमान के अनुसार 24 साल से अब तक यहां पर एक लाख मीट्रिक टन कूड़ा एकत्र हो चुका है। इसमें मिट्टी, कांच सहित अन्य मैटीरियल शामिल है, जिसे अब साफ किया जाएगा। हांसी रोड पर डंपिंग साइट के दोनों तरफ से 8 से 10 काॅलोनियां हैं, जहां लगभग 20 हजार की आबादी रहती है। डंपिंग साइट के जलने से जहरीली गैसें निकलती रहती हैं, जिससे सांस लेना भी दूभर हो जाता है। यही नहीं कई बार डंपिंग साइट पर पानी जमा हो जाता है, जिससे दुर्गंध फैलती है और बैठना भी मुश्किल हो जाता है। जींद-फिरोजपुर रेलवे लाइन पर स्थित डंपिंग साइट पर जमीन से ऊपर लगभग 2.13 मीटर और जमीन के अंदर लगभग 1.5 मीटर कूड़ा जमा है। नप ने जो टेंडर लगाया था, वह 10.45 करोड़ का था, लेकिन श्री श्याम एसोसिएट ने सबसे कम 678 रुपए प्रति टन के रेट दिए, जिस पर उसे टेंडर जारी किया गया। इसी फर्म के पास ही शहर की सफाई, कूड़ा लिफ्टिंग का ठेका भी है, जो दिसंबर में खत्म हो चुका है। फिलहाल तीन माह के लिए सफाई का ठेका बढ़ाया गया है।

कूड़े से होगी नगर परिषद को कमाई
कूड़ा साफ होने के बाद यहां पर सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट लगाया जाएगा, जिससे कूड़े से भी नगर परिषद को कमाई होगी। यहां आसपास की आठ यूएलबी का लगभग 263 टन कचरा प्रतिदिन लाकर उसे अलग-अलग किया जाएगा। लगभग 25 एकड़ में यह प्लांट लगेगा। इसे लगाने के लिए 13 एकड़ जमीन नगर परिषद ने खरीद करने की प्रक्रिया शुरू कर रखी है। फिलहाल 12 एकड़ जमीन नप के पास खुद की है।

इसी माह काम शुरू होगा
पुराना हांसी रोड पर स्थित डंपिंग साइट से कूड़ा उठान को लेकर वर्क ऑर्डर जारी कर दिया है। लगभग एक लाख टन कूड़ा उठाया जाना है। इसी माह में काम शुरू हो जाएगा। डॉ. सुशील कुमार, जिला नगर आयुक्त, जींद।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser