एडमिशन:पीजी कार्स में दाखिले के लिए एक और मौका, 17 जनवरी तक होंगे आवेदन

जींद3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्राइवेट कॉलेजों में पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में अभी बची हैं खाली सीटें

पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में दाखिले से वंचित रहे विद्यार्थियों को हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट द्वारा एक और मौका दिया गया है। निदेशालय द्वारा दाखिले के लिए पोर्टल को 17 जनवरी तक खोल दिया है। ऐसे में इच्छुक छात्र इस निर्धारित समयावधि तक आवेदन कर सकते हैं और साथ ही संबंधित महाविद्यालय में अपने मूल दस्तावेजों के साथ फिजिकल काउंसिलिंग में भाग लेकर अपना दाखिला सुनिश्चित करवा सकते हैं।

बता दें कि चालू शैक्षणिक सत्र आधा से ज्यादा बीत चुका है लेकिन अभी भी कुछ प्राइवेट कॉलेजों में कई संकायों में सीटें रिक्त रह गई हैं जिन पर दाखिले नहीं हो पाए हैं। इसे देखते हुए एडेड और सेल्फ फाइनेंस महाविद्यालयों की मांग पर उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए पोर्टल को ओपन किया है। ऐसे में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के विभिन्न संकायों में जो विद्यार्थी अब तक दाखिले से वंचित रहे हैं, वो 17 जनवरी तक आवेदन कर संबंधित महाविद्यालय मेें जाकर फिजिकल काउंसिलिंग में शामिल हो सकते हैं। महाविद्यालयों मेें प्रतिदिन फिजिकल काउंसिलिंग की जाएगी।

यह रहेगी प्रक्रिया
स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए विद्यार्थी को उच्चतर शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के एडमिशन पोर्टल पर जाना होगा। वहां पीजी एडमिशन पोर्टल पर जाने के बाद रजिस्ट्रेशन पर क्लिक कर पंजीकरण करवाना होगा। इसके बाद अपनी पूरी डिटेल भरने के बाद जो प्रिंट निकलेगा, उसे लेकर संबंधित कॉलेज में जाकर फिजिकल काउंसिलिंग में भाग लेना होगा। वहां पर दस्तावेजों की वेरिफिकेशन के बाद अगर सीट खाली होगी तो तुरंत दाखिला मिल जाएगा।

फिर से पोर्टल ओपन : प्राचार्य
राजकीय कॉलेज की प्राचार्य शीला दहिया ने बताया कि छात्रों के लिए 17 जनवरी तक फिर से पोर्टल को ओपन किया गया है। जो छात्र दाखिले से वंचित रह गए हैं और जिन भी महाविद्यालयों में सीटें रिक्त हैं, उसकी जानकारी साइट से प्राप्त कर लें और फिर आवेदन प्रक्रिया पूरी कर फिजिकल काउंसिलिंग में भाग लें।

खबरें और भी हैं...