अमरुत योजना:पीडब्ल्यूडी ने नप को दी रानी तालाब से सिटी रेलवे स्टेशन तक पाइप लाइन डालने की मंजूरी, अगले सप्ताह शुरू होगा काम

जींद20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मिनी बाईपास पर आवागमन को लेकर खोदी गई सड़क, जिसे अब बनाया जाएगा। यह सड़क बारिश में धंस गई थी। - Dainik Bhaskar
मिनी बाईपास पर आवागमन को लेकर खोदी गई सड़क, जिसे अब बनाया जाएगा। यह सड़क बारिश में धंस गई थी।
  • 15 दिन के लिए रोड होगा पूरी तरह से बंद, मिनी बाईपास से गुजरेगा ट्रैफिक, सितंबर में शुरू होना था काम, बारिश से हुई देरी

अमरुत योजना का 98 प्रतिशत काम शहर में पूरा हो चुका है। केवल रानी तालाब से सिटी रेलवे स्टेशन तक पाइप लाइन डालने का काम बाकी है। पटियाला चौक पर काम अंतिम चरण में है। रानी तालाब से सिटी रेलवे स्टेशन पर काम शुरू करने की मंजूरी पीडब्ल्यूडी बीएंडआर ने नगर परिषद को दे दी है।

इसका काम अगले सप्ताह शुरू हो जाएगा। काम शुरू होने पर रानी तालाब से सिटी रेलवे स्टेशन की तरफ जाने वाला मुख्य मार्ग पूरी तरह से बंद किया जाएगा। यहां पर ट्रैफिक का संचालन नहीं हो सकेगा। यहां से हांसी रोड, भिवानी रोड और रोहतक रोड पर वाहन जाते हैं, ऐसे में यहां काम शुरू होने से पहले पीडब्ल्यूडी बीएंडआर ने मिनी बाईपास को ठीक करने का काम भी शुरू कर दिया है ताकि लोगों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

पीडब्ल्यूडी बीएंडआर ने रानी तालाब से सिटी रेलवे स्टेशन तक काम शुरू करने की अनुमति ठेकेदार को दे दी है। दो से तीन दिन में सभी मशीनें यहां पहुंचा दी जाएंगी। उसके बाद यहां खोदाई का काम शुरू किया जाएगा। साथ ही रोड को डायवर्ट करने के लिए ट्रैफिक पुलिस, पीडब्ल्यूडी बीएंडआर, पब्लिक हेल्थ व अन्य विभागों को दोबारा पत्र जारी किया जाएगा ताकि खोदाई के समय किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आए।

हालांकि अब त्याेहारी सीजन शुरू हो रहा है और यह रोड बाजार को जाने वाला मुख्य मार्ग है, ऐसे में लोगों की परेशानी भी बढ़ सकती है। रानी तालाब से लेकर सिटी रेलवे स्टेशन तक काफी गहराई तक खोदाई होनी है। लगभग 25 से 30 फीट तक खोदाई होगी।

पहले यह काम सितंबर के पहले सप्ताह में शुरू किया जाना था, लेकिन पहले बरसात की वजह से काम लेट हो गया। जब बरसात रुकी तो मिनी बाईपास पर बने गड्ढों को ठीक करने की बात पीडब्ल्यूडी ने नप से कही थी और उसके बाद मंजूरी देने को कहा था। अब नप को इसकी मंजूरी दे दी गई है।

पटियाला चौक क्षेत्र में जलभराव से मिलेगी राहत

पटियाला चौक एरिया में अब बरसाती पानी निकासी की समस्या नहीं रहेगी। अमरुत योजना के तहत ही नरवाना रोड से वाया पटियाला चौक से रेलवे रोड तक बरसाती पानी की पाइप लाइन डालने का काम किया जा रहा है। इसका अधिकतर काम पूरा हो चुका है। जो बाकी बचा है, वह दो दिन में हो जाएगा।

उसके बाद मैनहाेल बनाने का काम किया जाएगा। नरवाना रोड पर पहले ही लाइन बिछाई गई है। उसके बाद नरवाना रोड से पटियाला चौक और पटियाला चौक से रेलवे रोड पर बिछी लाइन से मिलाया गया है। पिछले एक सप्ताह से काम जारी है।

योजना के तहत 2018 में शुरू हुआ था काम

अमरुत योजना के तहत 2018 में बरसाती पानी और 2019 में सीवरेज लाइन बिछाने का काम शहर में शुरू किया गया था। 3 साल में कई बार इसकी डेडलाइन बढ़ी। योजना को लेकर कई बार विवाद की स्थिति भी बनी, लेकिन अब जाकर काम पूरा हो रहा है। इससे लोगों को भी काफी राहत मिल सकेगी।

रोहतक रोड पर भी पीडब्ल्यूडी की ओर से सड़कों को ठीक करने का काम किया जा रहा है, वहीं मिनी बाईपास पर अंडरपास के नजदीक भी सड़क ठीक की जा रही है। इस योजना पर कुल 35 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जानी है।

हाल ही में बना था रेलवे रोड, फिर उखाड़ा

पीडब्ल्यूडी बीएंडआर ने छह माह पहले रेलवे रोड को दोबारा बनाया था। यहां भी अमरुत योजना के तहत लाइन डाली गई थी। लाइन डलने के बाद पीडब्ल्यूडी ने सीसी की सड़क बना दी थी, लेकिन ठेकेदार द्वारा फिर से सड़क उखाड़ दी।

रानी तालाब से सिटी रेलवे स्टेशन तक काम शुरू करने के लिए नप के अधिकारी व ठेकेदार मिले थे। उन्हें काम करने की मंजूरी दे दी गई है। मिनी बाईपास व रोहतक रोड को ठीक करने का काम तेजी से किया जा रहा है। सुलतान सिंह, एक्सईएन, पीडब्ल्यूडी बीएंडआर, जींद

खबरें और भी हैं...