पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सुविधा:नए बस अड्डे पर सर्विस लेन के निर्माण को लेकर 9.29 करोड़ का बजट रोडवेज को मिला, जल्द शुरू होगा काम

जींद13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पिंडारा के पास बना जींद का नया बस अड्डा। - Dainik Bhaskar
पिंडारा के पास बना जींद का नया बस अड्डा।
  • 1500 फीट की गहराई पर मिला पीने योग्य पानी, एक महीने में काम पूरा होने की उम्मीद
  • विधानसभा में भी उठाया गया था मुद्दा, डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा था 30 दिनों में हो जाएगा काम पूरा

पिंडारा के पास बने नए बस अड्डे पर सर्विस लेन और पेयजल की समस्या का समाधान अब हो गया है। सर्विस लेन के निर्माण को लेकर 9.29 करोड़ का बजट रोडवेज को मिल चुका है, जो बुधवार को लोक निर्माण विभाग को ट्रांसफर कर दिया जाएगा। वहीं 1500 फीट की गहराई पर पीने योग्य पानी भी मिल गया है और पेयजल के 12.64 लाख रुपए भी रोडवेज द्वारा बुधवार को ही जन स्वास्थ्य विभाग को जमा करवाए जाएंगे। इससे अब जल्द ही नए बस अड्डे से बसों के संचालन होने की उम्मीद बनी है।

पिछले साल 26 अक्टूबर को पिंडारा के पास 32 करोड़ रुपए से बनकर तैयार हुए नए बस अड्डे का उद्‌घाटन तो कर दिया गया था लेकिन अभी तक यहां से बसों का संचालन नहीं हो पाया है। नए बस अड्डे के बसों के संचालन में दो ही बाधाएं थीं। पहली पेयजल की समस्या और दूसरा बस अड्डे के बाहर नेशनल हाईवे के समानांतर सर्विस लेन के निर्माण की। पिछले 11 महीने से सर्विस लेन के निर्माण को लेकर पेंच फंसा हुआ था।

रोडवेज के अनुसार नेशनल हाईवे द्वारा जनहित में सर्विस लेन का निर्माण करवाया जाना चाहिए था लेकिन नेशनल हाईवे अथाॅरिटी ने कहा था कि रोडवेज पैसे जमा करवाएगा तब जाकर सर्विस लेन का निर्माण होगा। विधानसभा में भी इसका मुद्दा उठा और आखिरकार रोडवेज ने सर्विस लेन के निर्माण की खातिर राशि देने पर सहमति जताई।

इसके बाद अब रोडवेज को 9 करोड़, 29 लाख 18 हजार रुपए का बजट सर्विस लेन के निर्माण के लिए मिला है। इसके अलावा बस स्टैंड पर पाने के पानी की सुविधा के लिए रोडवेज ने शुरुआत में 24 लाख 37 हजार रुपए जमा करवा दिए थे लेकिन एक हजार फीट तक बोर करने के बाद भी पानी की टीडीएस ज्यादा मिली।

पानी का टीडीएस 1500 पाया गया जो पीने लायक नहीं था। ऐसे में अब रोडवेज ने और ज्यादा गहराई तक खोदाई के लिए कहा तो जनस्वास्थ्य विभाग ने साढ़े 12 लाख रुपए और मांगे थे। बुधवार को 12.64 लाख रुपए की राशि भी जन स्वास्थ्य विभाग को दे दी जाएगी। जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा 1500 फीट की गहराई तक खोदाई की गई है, जहां पीने योग्य पानी मिल गया है।

नया बस अड्‌डा शुरू होने पर शहर को मिलेगी जाम से मुक्ति

नए बस अड्डे से बसों का संचालन शुरू होने के बाद शहर में जाम से मुक्ति मिल जाएगी। फिलहाल नरवाना, टोहाना, पंजाब, कैथल, करनाल, चंडीगढ़, भिवानी, हांसी, हिसार की तरफ जाने वाली बसें शहर के बीच से ही जा रही हैं। इससे यहां जाम की स्थिति पैदा हो जाती है। नया बस अड्डा बाईपास पर चले जाने के बाद बसें बाहर बाईपास सेे ही दूसरे शहरों के लिए निकल जाएंगी और शहर में जाम की स्थिति नहीं बनेगी।

शहर में चलाई जाएंगी सिटी बसें

नया बस अड्डा पिंडारा के पास शिफ्ट होने के बाद शहर में सिटी बसें शुरू की जाएंगी। पांच सिटी बसें शुरुआती चरण में चलाने का फैसला रोडवेज द्वारा लिया गया है। इसे लेकर डीसी और मुख्यालय से परमिशन भी मांगी गई है, ताकि बस अड्डा शिफ्ट होते ही बसें शुरू कर दी जाएं।

सर्विस लेन व पेयजल को लेकर बजट जारी

सर्विस लेन और पेयजल को लेकर बजट जारी हो चुका है, बुधवार को इसे दोनों विभागों को ट्रांसफर कर दिया जाएगा। उम्मीद है कि जल्द ही काम शुरू हो जाएगा। इसके बाद यहां से बसों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। नए बस अड्डे से बसों के संचालन के बाद शहर को जाम से मुक्ति मिल जाएगी।

गुलाब सिंह दूहन, डिपो महाप्रबंधक, जींद डिपो।

खबरें और भी हैं...