पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना के खिलाफ तैयारी:आरटीपीसीआर लैब तैयार, अब टेस्ट की परीक्षा पास करना बाकी, एक बैच में 94 सैंपल की हो सकेगी जांच

जींद15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जींद. उचाना अस्पताल में बनी लैब में काम करते कर्मचारी।
  • एक दिन में शुरुआत में 376 सैंपल की जांच हो सकेगी, 24 घंटे में मिलेगी रिपोर्ट

जिले के लोगों के लिए अच्छी खबर है। उचाना के नागरिक अस्पताल में आरटीपीसीआर (रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलिमरेस चेन रिएक्शन) टेेस्ट लैब बनकर अब तैयार हो गई है। बस इंतजार है लैब के टेस्ट की परीक्षा के पास होने का है। उम्मीद है कि सोमवार या मंगलवार को आईसीएमआर (इंडियन कौंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ) द्वारा लैब में होने वाली कोरोना सैंपलिंग जांच कितनी खरी है इसके लिए कुछ सैंपल जिनकी पहले जांच हो चुकी होगी, वे जांच के लिए भेजे जाएंगे।

यदि इन सैंपलों की जांच में लैब आईसीएमआर के मानकों पर खरी उतरती है तो फिर उसके बाद लैब का रजिस्ट्रेशन कर सैंपल जांच काे हरी झंडी दे दी जाएगी। उसके बाद जिले की पहली आरटीपीसीआर लैब में रूटीन सैंपलिंग जांच प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस दौरान एक बैच में आरटीपीसीआर मशीन 94 सैंपल की जांच हो सकेगी। यानि 24 घंटे में 376 सैंपलों की जांच हो सकती है। लैब में जब एक्सपर्ट व पर्याप्त संख्या में कर्मचारियों की नियुक्ति होगी तो 500 सैंपल तक की जांच एक ही दिन में हो पाना संभव है।

इससे पहले पिछले दिनों हुई बैठक में सिविल सर्जन डाॅ. मंजीत सिंह ने डीसी डाॅ. आदित्य दहिया को आश्वासन दिया था कि अगले सप्ताह तक उचाना के नागरिक अस्पताल में आरटीपीसीआर लैब काे चालू कर दिया जाएगा। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों दिन-रात मेहनत कर लैब को तैयार किया और जरूरी सामान की खरीद की गई। लैब चालू करने की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सिर्फ एक मशीन स्थापित की जानी बाकी है। इसके लिए दिल्ली से रविवार या सोमवार को इंजीनियर के पहुंचने की उम्मीद है। लैब को चालू करने को लेकर आईसीएमआर को भी जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा अवगत करा दिया गया है।

आरटीपीसीआर लैब में फिलहाल क्या है व्यवस्था

  • जिले की आरटीपीसीआर लैब में एक बैच में 94 सैंपल की जांच होगी। इसमें 6 घंटे तक का समय लग सकेगा।
  • इस पूरी प्रक्रिया में सैंपल लैब में 6 जगहों पर जाएंगे और उसके बाद ही रिपोर्ट आएगी।
  • 24 घंटे के अंदर सैंपल की जांच रिपोर्ट मिल जाएगी और एक दिन में शुरुआत में 376 सैंपल की जांच हो सकेगी।
  • फिलहाल लैब के लिए 3 डॉक्टर, 8 एलटी, 2 डाटा इंट्री आपरेटर व दूसरे आउटसोर्सिंग कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है।
  • लैब के अंदर कोई सैंपल नहीं लिया जाएगा, जिलेभर से सैंपल यहां पहुंचेंगे।
  • लैब के अंदर सिर्फ ड्यूटीरत कर्मचारियों की ही इंट्री होगी बाकी चाहे कोई स्वास्थ्य कर्मी ही क्यों न हो उसकी इंट्री पर भी बैन होगा।

लैब संबंधी इन समस्याओं का समाधान होना अब भी बाकी

  • लैब के लिए पर्याप्त संख्या में अभी तक भी मैन पॉवर की नियुक्ति नहीं हो पाई है। लैब के चालू होने के बाद दिक्कत हो सकती है।
  • एक शिफ्ट में कम से कम 6 से 8 एलटी (लैब टेक्नीशियन) होने चाहिए। इस तरह से एक विशेषज्ञ चिकित्सक यानि कम से 40-50 कर्मचारियों की नियुक्ति होना जरूरी है।
  • जिन एलटी या दूसरे कर्मचारियों की लैब में ड्यूटी लगाई गई है वैसे तो वे ट्रेनिंग लेकर आए हैं लेकिन शुरुआत में उन्हें परेशानी हो सकती है।
  • नए कर्मचारियों के साथ-साथ उन कर्मचारियों की लैब में ड्यूटी होनी चाहिए जो पहले से लैब में काम कर रहे हो।

ये होगा फायदा

जिले में आरटीपीसीआर लैब के चालू होने के बाद 24 घंटे के अंदर कोरोना सैंपल की रिपोर्ट मिल जाएगी। फिलहाल जिले के सैंपलों को खानपुर मेडिकल काॅलेज लैब व अग्रोहा मेडिकल काॅलेज लैब भेजा जा रहा है। इस दौारान सैंपल जांच रिपोर्ट आने में 2 से 3 दिन तक का समय लग रहा है। कई बार तो सैंपल ज्यादा होने पर दोनों लैब द्वारा जिले के सैंपल वापस तक भेज दिए जाते हैं। लैब शुरू होने के बाद जिले से सैंपल बाहर भेजने की जरूरत नहीं पड़ेगी। भविष्य में जिले में ही कोरोना जांच की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

4 माह से चल रहा प्रयास अब चढ़ा सिरे

जिले में आरटीपीसीआर लैब बनाने का पिछले 4 माह से प्रयास चल रहा था। मई में 12 लाख से ज्यादा कीमत की आरटीपीसीआर मशीन जिले में भेज दी गई थी। अब करीब 50 लाख की लागत से उचाना में आरटीपीसीआर लैब बनकर तैयार हुई है।

लैब बनकर तैयार, सभी तैयारियां पूरी : मंजीत

उचाना अस्पताल में आरटीपीसीआर लैब बनकर तैयार हो गई। सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। अब आईसीएमआर के भेजे गए सैंपल टेस्ट ट्रायल होना बाकी है। इस टेस्ट ट्रायल में पास होने के बाद लैब में सैंपलिंग जांच का कार्य शुरू हो जाएगा। डाॅ. मंंजीत सिंह, सिविल सर्जन जींद।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें