पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

संदेश:असफलताओं के गर्भ में छिपे हुए हैं, सफलता के सूत्र : आचार्य पवन शर्मा

जींद14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

यदि आप अपने जीवन में हार से कुछ न कुछ सीखते हैं तो मान लेना कि आप हारे हुए नहीं है, क्योंकि प्रत्येक हार में जीवन में सफल होने के कुछ अनमोल सूत्र छिपे होते हैं, किंतु दुर्भाग्यवश हम पराजय में छिपे हुए उन अनमोल मोतियों को पहचान ही नहीं पाते। यह प्रवचन माता वैष्णवी धाम के आचार्य पवन शर्मा ने कहे। उन्होंने बताया कि एक छात्र आईएएस बनना चाहता था, दुर्भाग्यवश अत्यंत मेहनत करने के बावजूद वह अपने सपने को साकार नहीं कर पाया।

वह इस असफलता को आत्मसात नहीं कर सका और समय के साथ निराशाओं के चक्रव्यूह में फंसता चला गया। जीवन के तमाम आकर्षणों से उसे विरक्ति सी हो गई। हालात और बदतर होते, इससे पहले उसके परिवार वाले उसे संभालने में कामयाब हो गए। जीवन में सपनों के टूटने के बाद निराश होना मानवीय प्रवृति है लेकिन प्रश्न उत्पन्न होता है कि आखिर जीवन में असफलताओं से कितना हताश हुआ जाए? कितनी चिंता की जाए? क्या अपने लक्ष्य को प्राप्त न करने में असफल होना जीवन को हार जाने सरीखा ही अहम होता है? महान दार्शनिक कन्फ्यूशियस ने एक बार कहा था।

हमारी सबसे बड़ी खासियत जीवन में कभी नहीं गिरने में नहीं है, बल्कि गिरने पर हर बार उठकर खड़े होने में है। असफलताएं सफलताओं तक पहुंचने के लिए सीढ़ी का कार्य करती हैं। असफलताओं की कोख में ही सफलताओं के गर्भ छिपे होते हैं। हेनरीफोर्ड ने एक समय कहा था- असफलता का अर्थ महज किसी कार्य को फिर और भी अधिक तन्मयता के साथ शुरू करने का अवसर है।

असफलता घातक नहीं होती, लेकिन असफल होने के बाद खुद को परिवर्तित नहीं करने की जड़ता ही हमें सफलता की राह में आगे बढऩे से रोकती है। इसलिए यदि आप अपनी सफलता के मुरीद हैं तो असफलताओं से भयभीत होकर रूकें नहीं, बल्कि इनमें छिपे जीवन के सबक को पढऩे की कोशिश करें और आगे बढ़ते रहे, क्योंकि सफल होने के लिए निरंतर कोशिश में ही जीवन का वास्तविक सार छिपा होता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें