पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

शिक्षा:विभाग ने जारी नहीं की गाइडलाइन, फिर भी कहीं पूरे दिन लगीं कक्षाएं तो कहीं तीन घंटे बैठाया

जींद9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जींद. मोतीलाल स्कूल के बाहर बच्चों का तापमान चेक करते स्टाफ सदस्य।
  • स्कूल खोलने को लेकर केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों पर फैसला छोड़ा, कुछ स्कूलों ने परामर्श के बाद भेजे विद्यार्थी

स्कूल खोलने को लेकर केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों पर फैसला छोड़ा हुआ है। प्रदेश में स्कूल खोलने को लेकर अब तक कोई फैसला नहीं हुआ है। उसके बावजूद गुरुवार से स्कूल खोलने को लेकर संचालकों में असमंजस बना रहा। सरकारी स्कूलों में गुरुवार को केवल परामर्श के लिए ही विद्यार्थी बुलाए गए, जबकि कई निजी स्कूल संचालकों ने पूरा दिन तो किसी ने तीन घंटे कक्षाएं लगाई।

स्कूल खुलने पर विद्यार्थियों के हाथ सेनिटाइज कराए गए और तापमान चेक करने के बाद एक-एक करके कक्षाओं में बैठाया गया। एक डेस्क पर केवल एक ही विद्यार्थी को बैठाया गया था। परामर्श देने के बाद विद्यार्थियों को घर वापस भेज दिया गया। वहीं विभाग के पास अब तक भी कोई निर्देश नहीं आए हैं, जिसके चलते असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

गुरुवार को पूरा दिन निजी व सरकारी स्कूल मुखिया अधिकारियों के पास फोन करके इस बारे में जानकारी लेते नजर आए। मोतीलाल स्कूल के प्रिंसिपल रवींद्र कुमार ने बताया कि केवल परामर्श लेने के लिए ही विद्यार्थियों को बुलाया जा रहा है। जैसे ही निर्देश मिलेंगे तो कक्षाएं शुरू कर दी जाएंगी।

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ शुरू हुए स्कूल

सात माह बाद स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ विद्यार्थी बुलाए गए। स्कूलों में लगभग 20 प्रतिशत बच्चे पहुंचे। स्कूलों के गेट पर बच्चों के हाथों को सैनिटाइजर से साफ करवाया गया। थर्मल स्क्रीनिंग भी की गर्ई। एक डेस्क पर केवल एक ही छात्र को बैठाया गया। जुलाना के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ब्वॉयज में 352 में से 76 छात्र स्कूल पहुंचे, वहीं गर्ल्स स्कूल में 650 में से 48 छात्राएं ही स्कूल में पहुंची। प्राचार्य सत्यवान फौगाट ने बताया कि स्कूल में 50 प्रतिशत स्टाफ को ही बुलाया जाता है। स्कूल में प्रवेश से पहले बच्चों के हाथों को सैनिटाइजर से साफ करवाया जाता है। थर्मल स्कैनिंग के साथ बच्चों को मास्क के साथ ही स्कूल में प्रवेश करने दिया जाता है।

वेदांता स्कूल में शुरू की 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं

वेदांता इंटरनेशनल स्कूल कलौदा खुर्द में कक्षा नौवीं से बारहवीं तक छात्रों की कक्षाएं शुरू की गई। इसमें सरकार द्वारा निर्धारित सभी निर्देशों का पालन किया गया। सभी विद्यार्थी मास्क लगाए विद्यालय पहुंचे। विद्यालय के द्वार पर सभी छात्रों का तापमान चैक किया गया। हाथ सेनिटाइज किए गए तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया। इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाचार्य वीना डारा ने बताया कि लगभग 6 मास बाद विद्यार्थी विद्यालय आए हैं। इस दौरान जो पढ़ाई का नुकसान हुआ है उसकी भरपाई करने की कोशिश की जाएगी। इस अवसर पर विद्यालय के निदेशक प्रदीप नैन ने बताया कि इस वैश्विक महामारी करोना के कारण विद्यालय प्रशासन द्वारा विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षा सुचारु रूप से प्रदान की गई, जिससे विद्यार्थियों को नुकसान न हो सके।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें