पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कृषि कानून विरोध:किसानों को रोकने के लिए सड़क पर खड़े किए थे ट्रक, किसान बोले- रास्ता दो या गोली मार दो, प्रशासन ने लेन खाली कराई

जींद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

तीन दिन से हरियाणा पंजाब बॉर्डर दातासिंहवाला के पास जमा हजारों किसान गुरुवार को नाका तोड़कर जिले की सीमा में घुसे। वहां रात्रि पड़ाव के बाद दिन में करीब 11 बजे केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए दिल्ली के लिए निकल पड़े। प्रशासन ने उन्हें रोकने के लिए नरवाना में इंट्री से पहले पुल के पास दिल्ली-पटियाला हाइवे पर करीब चार किमी तक ट्रकों को खड़ा करके जाम किया था।

यहां पहुंचने पर जिला उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया और डीआईजी कम एसपी ओपी नरवाल ने किसानों से बातचीत की और शांति की अपील की। किसानों ने अधिकारियों से कहा कि या तो उन्हें गोली मार दी जाए या फिर सड़क खोल दी जाए। किसान नहीं हटे तो ट्रकों हटाकर एक लेन खाली कराया, जिससे किसान आगे बढ़ गए। इसके बाद किसान सड़कों पर डाली मिट्‌टी, खोदे गए गड्‌ढे और टोल पार करते हुए निकल आया किनाना गोसाईखेड़े के बीच किसानों ने पड़ा डाल दिया है। यहां से सुबह काफिला रोहतक सीमा में प्रवेश करेगा।

प्रशासन ने वैसे किसानों को रोकने के लिए जगह जगह इंतजाम किए थे लेकिन वह किसानों को रोक नहीं पाए। हालांकि इस दौरान माहौल शांतिपूर्ण रहा। दिल्ली पटियाला मार्ग पर ट्रकों से रास्ता जाम करने के अलावा किसानों बार्डर से नरवाना तक कई स्थानों पर सड़क पर मिट्टी डाली गई थी। जिसे हटाकर किसान आगे बढ़े। जुलाना में जींद रोहतक मार्ग पर किलाजफरगढ़ के पास प्रशासन ने 60 फीट लंबी और 5 फीट गहरी खाई खोद दी गई थी। लेकिन इसको स्थानीय किसानों ने ही भर दिया। हालांकि इसके चलते लंबा जाम लग गया।

जाम में फंसी एंबुलेंस, रूट किया गया डायवर्ट

जुलाना में सड़क खोदने के बाद वाहनों का रूट बदल दिया गया। लेकिन कोई पुलिस कर्मचारी तैनात नही किया गया। इससे रास्ते के सही जानकारी न होने के कारण वाहन चालकों को कई किमी चक्कर काटने पड़े। इस दौरान एक एंबुलेंस भी जाम में फंस गई। एंबूलेंस में जींद के भिवानी रोड निवासी महिला सरिता को सांस की बीमारी के चलते रोहतक पीजीआई रेफर किया गया लेकिन पौली गांव से आगे सड़क खोदी होने से उसको भी रूट डायवर्ट करने पर मजबूर होना पड़ा।

आम जन की परेशानियों को देखते हुए उठाए गए कदम

प्रशासन के आदेशों पर सड़क को रोका गया था। आमजन की परेशानियों को देखते हुए कदम उठाया गया था, लेकिन उच्चाधिकारियों के आदेश के बाद सड़क को खोल दिया गया है। किसानों को शांतिपूर्वक तरीके से दिल्ली के लिए भेज दिया गया है। मनोज अहलावत, ड्यूटी मजिस्ट्रेट जुलाना।

पंजाब जाने वाले ट्रक चालक 24 घंटे से फंसे थे। उनकी परेशानी को देखते हुए सामाजिक संगठन, पंचायतों के सहयोग से चालकों को खाना खिलाया गया। पूरा सहयोग संस्था, पंचायत का रहा जिसकी सराहना जितनी की जाए उतनी कम है। कम समय में ही काफी संख्या में भोजन के पैकेट पहुंचाने का काम किया। डॉ. राजेश खोथ, एसडीएम, उचाना।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser