पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अब बस वैक्सीन आने का इंतजार:वैक्सीनेशन में लगेगा 5 से 7 मिनट, 30 मिनट डॉक्टर के निगरानी में रखा जाएगा

जींद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में 6 अस्पतालों में किया गया कोरोना वैक्सीनेशन ड्राई रन ड्रिल रहा सफल, ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों प्रक्रिया सुचारू रूप से की गई पूरी
  • जानिए कोरोना वैक्सीनेशन के 3 महत्वपूर्ण स्टेप जिनका ट्रायल हुआ है, रजिस्ट्रेशन आईडी जरूरी

जिले के 6 सरकारी अस्पतालों में गुरुवार को कोरोना वैक्सीनेशन ड्राई-रन-ड्रिल का आयोजन किया गया। सभी जगहों पर कोरोना वैक्सीनेशन ट्रायल सुचारू रूप से संपन्न हुआ। ऑफलाइन से लेकर ऑनलाइन तक में कहीं भी कोई खामी नजर नहीं आई।

वैक्सीनेशन के इस ट्रायल में एक लाभार्थी को वैक्सीनेशन के 3 स्टेप पूरा करने में 5 से 7 मिनट का समय लगा। यदि लाभार्थी के पास रजिस्ट्रेशन के समय दी गई आईडी नहीं है तो फिर उसका वैक्सीनेशन होने में दिक्कत आना स्वभाविक है। यह ट्रायल के दौरान भी नजर आया जब एक ही लाभार्थी की दूसरी आईडी दी गई तो पोर्टल पर उसका डाटा अपलोड ही नहीं हुआ। वैक्सीनेशन ट्रायल का एसडीएम राजेश कुमार, सिविल सर्जन मंजीत सिंह, डिस्ट्रिक इम्युनाइजेशन ऑफिसर डाॅ. नवनीत सिंह ने निरीक्षण किया और सब कुछ सही मिला। इसी तरह अलेवा में भी रिहर्सल की गई।

प्रथम स्टेप : वैक्सीनेटर ऑफिसर-1
जिस व्यक्ति को वैक्सीन लगनी है। वह लाभार्थी सबसे पहले वैक्सीनेटर ऑफिसर-1 के पास पहुंचेगा। लाभार्थी करवाए गए रजिट्रेशन के बारे में बताएगा और मोबाइल पर आए हुए मैसेज को दिखाएगा। इसके बाद वैक्सीनेटर ऑफिसर उसके पास उपलब्ध लाभार्थियों की लिस्ट में संबंधित व्यक्ति का नाम चेककर उसका मिलान करेगा। इसके बाद लाभार्थी को वैक्सीनेटर ऑफिसर-2 के पास भेजा जाएगा।

दूसरा स्टेप : वैक्सीनेटर ऑफिसर-2
लाभार्थी वैक्सीनेटर ऑफिसर-2 के पास अपनी आईडी दिखाएगा। वैक्सीनेटर ऑफिसर पोर्टल पर दर्ज आईडी से उसका मिलान करेगा। यदि आईडी सही है तो तुरंत ही ऑनलाइन वैक्सीनेशन करने के लिए ओके मैसेज आ जाएगा। इसके बाद वैक्सीनेटर ऑफिसर-2 लाभार्थी को वैक्सीनेटर ऑफिसर-3 के पास भेजेगा। यदि आईडी का मिलान नहीं होता और ऑनलाइन वैक्सीनेशन करने के लिए ओके नहीं होगा तो लाभार्थी को वापस आना पड़ेगा।

तीसरा स्टेप : वैक्सीनेटर ऑफिसर-3
लाभार्थी का वैक्सीनेटर ऑफिसर-3 द्वारा ही वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके बाद वैक्सीनेटर ऑफिसर-3 उसी कमरे में बैठे वैक्सीनेटर ऑफिसर-2 को वैक्सीन लगाने के बाद बताएगा कि लाभार्थी को वैक्सीन लग गई है। इसके बाद वैक्सीनेटर ऑफिसर-2 ऑनलाइन डाटा अपलोड करेगा। फिर लाभार्थी के मोबाइल पर वैक्सीन सफलता पूर्वक होने का मैसेज आएगा। लाभार्थी को 30 मिनट तक ऑब्जर्वेशन में रखा जाएगा।

कोरोना: 726 सैंपल की रिपोर्ट में 15 मिले पॉजिटिव
जिले में कोरोना संक्रमण में थोड़ी बढ़ोतरी हुई है। एक सप्ताह बाद गुरुवार को जिले में कोरोना के केस दोहरे अंक में सामने आए। इस दौरान 726 सैंपल की आई रिपोर्ट में 15 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए। जिले में अब कुल संक्रमित 5095 हो गए हैं। जबकि एक्टिव केसों की संख्या 69 हो गई है। जिले में अब तक कोरोना संक्रमण से 86 लोग जान गवां चुके हैं। गुरुवार को जिलेभर में 955 लोगों के सैंपल लिए गए, जबकि अब तक कुल 1 लाख 54 हजार 513 लोगों के सैंपल लिए जा चुके हैं। 2172 लोगों के सैंपल की रिपोर्ट आना बाकी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें