अच्छी पहल:रोजगार विभाग के ग्रेड-अप एप की तरफ बढ़ रहे युवा, कर रहे हैं कॉम्पीटिशन टेस्टों की तैयारी

जींद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

युवाओं को कॉम्पीटिशन टेस्टों की तैयारी में सहायता और सुविधा देने के उद्देश्य से रोजगार विभाग द्वारा जो ग्रेड-अप एप शुरू किया गया है, उसमें युवाओं का रूझान बढ़ने लगा है। जिलेभर में अब तक पांच हजार युवा इस एप के माध्यम से कोचिंग और मॉक टेस्टों का फायदा उठा चुके हैं। रोजगार विभाग द्वारा भी इस एप को ज्यादा से ज्यादा युवाओं तक पहुंचाने के लिए कर्मचारी की स्पेशल ड्यूटी लगाई गई है, ताकि उन्हें फ्री में सरकारी नौकरी से संबंधित टेस्टों की तैयारी करने की सुविधा मिल सके।

ग्रेड-अप एप रोजगार विभाग की एक एप्लीकेशन है, जिसके माध्यम से शिक्षित युवा एसएससी, रेलवे, बैंकिंग, डिफेंस, आरआरबी, एचएसएससी, सीडीएस में सरकारी नौकरी भर्ती के लिए जो एग्जाम होते हैं, उनकी तैयारी कर सकते हैं। इस एप पर कंपीटिशन टेस्टों से संबंधित हर तरह की पाठ्य सामग्री उपलब्ध है तो एग्जाम के पैटर्न पर मॉक टेस्ट की भी सुविधा है।

रोजगार विभाग की तरफ से यह सुविधा नि:शुल्क दी जा रही है। इसके लिए युवाओं को अपने एंड्रायड मोबाइल फोन से इस एप को डाउनलोड करना होगा। जिला रोजगार कार्यालय में पंजीकृत युवा और बिना रजिस्ट्रेशन वाले युवा इस एप का प्रयोग कर सकते हैं।

सफीदों में तीन हजार से ज्यादा युवा कर चुके ग्रेड-अप एप डाउनलोड

जिले में करीब पांच हजार युवाओं ने रोजगार विभाग की ग्रेड-अप एप को डाउनलोड कर इस पर मॉक टेस्ट दिए हैं। युवाओं का रूझान अब इस तरफ बढ़ने लगा है, क्योंकि इस एप में युवाओं को नवीनतम जानकारी मिलती है। सफीदों कस्बे में करीब तीन हजार युवा इस एप के माध्यम से कंपीटिशन टेस्टों की तैयारी कर रहे हैं तो जींद में भी यह आंकड़ा दो हजार को छूने को है।

एप पर तैयारी कर युवा ला सकते हैं अच्छे नंबर : सांगवान
हरियाणा सरकार ने ग्रेडअप की लागत व व्यय स्वयं वहन करते हुए बेरोजगार युवाओं की सहायता के लिए यह स्कीम शुरू की है। इसके जरिए युवा तैयारी कर प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छे नंबर ला सकते हैं। जो युवा आर्थिक तंगी के कारण कंपीटिशन एग्जाम की कोचिंग नहीं ले पाते हैं, उनके लिए यह एप्लीकेशन काफी लाभदायक सिद्ध होगी।-नृपेंद्र सांगवान, जिला रोजगार अधिकारी, जींद।

खबरें और भी हैं...