पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जुलाना:1509 धान से किसानों को हो रहा घाटा, पीआर के बराबर रेट की मांग

जुलाना9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

1509 धान किसानों के लिए घाटे का सौदा साबित हो रही है, क्योंकि 1509 धान की किस्म मंडी में मात्र 1600 से लेकर 1700 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से बिक रहा है। इससे किसानों को पिछले साल मुकाबले प्रति क्विंटल के हिसाब से 800 से 1000 रुपए का नुकसान उठाना पड़ रहा है। किसानों की मांग है कि सरकार एमएसपी पर इतना जोर दे रही है तो किसान की 1509 धान को पीआर धान के बराबर खरीदे। अगर सरकार नहीं खरीद सकती तो रेट तो सही दिलाए, जिससे किसान को नुकसान न हो सके।

किसान राज, दलबीर, रामकुमार, सुशील ने कहा कि किसान को 30 हजार रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से ठेके पर जमीन लेनी पड़ती है, लेकिन फसल का भाव कम मिलने के कारण खर्च भी पूरा नहीं हो पा रहा है। एक ओर तो सरकार एमएसपी रेट पर फसल खरीदने की बात कर रही है, वहीं दूसरी ओर किसान की फसल को काैड़ियाें के भाव खरीदा जा रहा है। जुलाना की अनाज मंडी में 1509 धान के मुकाबले पीआर धान के भी रेट ज्यादा मिल रहे हैं। किसानों को धान के मिल रहे रेट से नुकसान हो रहा है।

सरकार का ध्यान नहीं

आढ़ती एसोसिएशन जींद के जिला प्रधान राजपाल लाठर का कहना है कि मंडी में किसान की फसल काैड़ियाें के भाव बिक रही है। किसान की हालत की ओर सरकार का कोई ध्यान नहीं है। जब मुख्यमंत्री के साथ आढ़तियों की बैठक हुई थी, उस समय उन्होंने आश्वासन दिया था कि अगर किसान की धान पीआर से कम रेट पर बिकती है तो धान को सरकार खरीदेगी, लेकिन वो आश्वासन हवा हवाई हो रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें