पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नेशनल एक्सप्रेस वे:प्रदेश में शुरू हुआ दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस हाईवे के लिए जमीन अधिग्रहण का काम

खरखौदा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • हरियाणा से 135, पंजाब से 277 जम्मू से 156 किलोमीटर एरिया से गुजरेगा यह एक्सप्रेस-वे, करीब 35 हजार करोड़ रुपए की राशि से बनेगा यह नेशनल एक्सप्रेस-वे

दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस वे के लिए भूमि अधिग्रहण का काम शुरू हो गया है। हरियाणा के झज्जर के जसौर खेड़ी पास कुंडली-पलवल-मानेसर केएमपी से शुरू होकर कैथल के रास्ते पंजाब प्रांत से होते हुए कटरा तक कुल  588 किलोमीटर की दूरी है। इस नेशनल एक्सप्रेस वे पर करीब 35,000 करोड़ रुपए की राशि खर्च का अनुमान है। इसका काम नेशनल हाईवे-अथोरिटी ऑफ इंडिया के भिवानी सर्कल से संबंधित अधिकारी देख रहे हैं। 

तीन राज्यों की सीमाओं को करेगा टच
हरियाणा-पंजाब-जम्मू कश्मीर तीन राज्यों की सीमाओं से टच करेगा, दिल्ली इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से इसे जोड़ने की योजना है। देश में ट्रांसपोर्ट मंत्रालय द्वारा देश में 10 नेशनल एक्सप्रेस-वेज बनाए जा रहे हैं, जिनमें से दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे ही ऐसा होगा जो दिल्ली से कनेक्ट होगा।

3डी का काम शुरू, जल्द शुरू हो सकता है काम 
भिवानी सर्कल पर 3डी का काम तेजी से चला हुआ है। जमीन अधिग्रहण के लिए जमीनों के मूल्य निर्धारित करने की प्रक्रिया चली हुई है। सबसे पहले हरियाणा में मुआवजा वितरित किया जाना है। उम्मीद जताई जा रही है कि आगामी 6 महीने में मुआवजा वितरण संबंधी काम पूरा हो जाएगा और मार्ग निर्माण के टेंडर छोड़कर निर्माण की कार्रवाई शुरू की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें